Ahmedabad Mumbai Bullet Train : हवाई जहाज की स्पीड के बराबर होगी बुलेट ट्रेन की रफ्तार, जानिए कब होगा पहला ट्रायल

17
Ahmedabad Mumbai Bullet Train

देश में बुलेट ट्रेन का सपना साकार होने जा रहा है। अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन (Ahmedabad Mumbai Bullet Train) परियोजना अभी प्रगति पर है। नेशनल रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक गुजरात में बुलेट ट्रेन के लिए कुल 19 पुल बनाए जाएंगे. पुल कंक्रीट का होगा। गुजरात में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण ने भी आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गति पकड़ ली है।

मंत्रालय द्वारा परियोजना को प्रतिदिन अद्यतन किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन का परीक्षण 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा, जिसके बाद 2026 में गुजरात के बिलिमोरा और सूरत के बीच इसका परीक्षण किया जाएगा। जिसके बाद दूसरे सेक्शन की टेस्टिंग की जाएगी।महाप्रबंधक सिंधुधर शास्त्री ने कहा कि 100 साल के जीवनकाल के साथ पुल बहुत मजबूत होगा।

गुजरात में साबरमती-वापी के 352 किलोमीटर लंबे गलियारे के बीच हर महीने 200 से 250 खंभों का निर्माण किया जा रहा है. देश में बन रही मेट्रो परियोजना के तहत सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद में कुल 8 हाई स्पीड रेलवे स्टेशनों का निर्माण 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। साबरमती, घघर, माही, दमगंगा, तापित आदि नदियों पर कुल 20 पुल बनाए जा रहे हैं।

बुलेट ट्रेन दो मोड की होगी, एक बहुत कम स्टेशनों पर रुकेगी और दूसरी 12 स्टेशनों पर रुकेगी। हाई स्पीड रेल की गति 320 किमी प्रति घंटा होगी। जबकि लिमिटेड स्टेशन की ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई की दूरी दो घंटे में तय करेगी। 508 किमी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर महाराष्ट्र के 155 किमी, केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के 4.3 किमी और गुजरात के 348 किमी को कवर करता है।

साबरमती स्टेशन पर एक यात्री टर्मिनल स्थापित किया जाएगा, जिसमें दो मेट्रो स्टेशन भी होंगे। यह मल्टी मॉडल हब रेलवे मेट्रो, सड़क परिवहन के लिए बनेगा। अहमदाबाद में 11-12 प्लेटफॉर्म विकसित किए जाएंगे।