1 रूपए का सिक्का बना सकता है आपको करोड़ो का मालिक- जानें कैसे

21
1885 rupees coin

डेस्क : सिक्के बचने वाले व्यक्तियों को न्यूमैटिस्टिक कहा जाता है। ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में से एक है जो सिक्के बचाना पसंद करते हैं तो बता दें कि आप भविष्य में करोड़पति बन सकते हैं। दरअसल आप पुराने सिक्कों को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आपके ऊपर धन की बारिश भी हो सकती है।

ऑनलाइन बाजार में इन सिक्कों की कीमत बहुत ज्यादा होती है यदि आपके पास पुराने जमाने के 1,2,5 के सिक्के या फिर नोट है तो आप उनको बेच कर 10 लाख से एक करोड़ रुपए आसानी से छाप सकते हैं। हाल ही में ऑनलाइन हुई एक नीलामी में ₹1 का सिक्का 10 करोड़ का बेचा गया था। दरअसल वो वह सिक्का था जो ब्रिटिश काल के दौरान तैयार किया गया था। दरअसल साल 1885 में तैयार हुए इस सिक्के की कीमत इतनी ज्यादा इसलिए है क्योंकि उन दिनों कांग्रेस का गठन भारत में किया गया था।

इतना ही नहीं न्यूयॉर्क में तैयार किया गया यह सिक्का 1933 में बनाया गया था। वो सिक्का जून 2021 में 138 करोड़ रुपए में बिका था बता दे कि इन सिक्के की खरीद और बिक्री के लिए ग्राहक खुद जिम्मेदार है। इसमें आरबीआई का कोई योगदान नहीं है ऐसे में यदि आपको भी पुराने सिक्कों की खरीद और बेच करनी है तो आप कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसे वेबसाइट पर जाकर अपने पुराने दुर्लभ सिक्को को बेच सकते हैं।इसके लिए आपको अपनी सही जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करानी होगी ताकि सिक्का बेचने वाला और खरीदने वाला आसानी से जुड़ सके।