खुशखबरी : Bihar में स्वास्थ्य विभाग के इन पदों पर 20 हजार की होगी बहाली, जानिए डिटेल में…

10
bihar swasthya vibhag

डेस्क : बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है, बता दे की बिहार सरकार 20 हजार नर्स के पदों पर नए वित्तीय वर्ष में नियुक्तियों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधान परिषद में वित्तीय वर्ष-2022-23 के बजट पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की 16 हजार एक सौ 31 करोड़ रुपये के बजट को पारित कर दिया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सरकार प्रति व्यक्ति, प्रति वर्ष के 35 रुपये दवाओं पर खर्च कर रही है। इसके तहत वार्षिक खर्च 400 करोड़ रुपये आ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार मोतिहारी और मुंगेर में नए मेडिकल कालेज खोलेगी। सरकार हरेक जिले में मेडिकल कालेज खोल रही है।

अस्पतालों की आधारभूत संरचना का विस्तार हो रहा है। राज्य सरकार पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की खरीद कर रही है। योजना यह है कि जरूरत पडऩे पर ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस पहुंच जाए। सरकार हरेक अस्पताल में इलेक्ट्रानिक हेल्थ रिकार्ड रूम बनाने जा रही है। दवा आपूर्ति प्रबंधन में नया प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए पोस्टल विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। डाक के जरिए दवाओं की आपूर्ति होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार 5 साल के स्वास्थ्य रोड मैप पर काम कर रही है। बिहार चिकित्सा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड पटना के क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना हो रही है।