झारखंड में देवघर के बाद बनेंगे 3 और नए शानदार एयरपोर्ट, 400 करोड़ रुपये की आएगी लागत, जानें – कहां बनेगा..

डेस्क : केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार झारखंड में तीन नए एयरपोर्ट बनवाने के लिए काम कर रही है। सिंधिया ने झारखंड के देवघर से दिल्ली के बीच पहली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने कहा कि झारखंड में तीन बड़े एयरपोर्ट बनाने की तैयारी है। इतना ही नहीं बता दें कि ये एयरपोर्ट राज्य के बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में बनाने की तैयारी है। इसके साथ ही झारखंड में सक्रिय हवाईअड्डों की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। 

गौरतलब है कि सिंधिया ने इसके साथ ही बताया है कि झारखंड को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए 14 नए मार्गों की घोषणा भी की गई है। इनमें से कोलकाता और दिल्ली से देवघर के लिए उड़ानों की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले समय में देवघर से रांची और पटना के लिए भी उड़ानें शुरू होंगी। सिंधिया ने यह भी कहा इसके साथ हम दुमका को भी रांची और कोलकाता से जोड़ेंगे। बोकारो हवाईअड्डे का काम पूरा हो जाने के बाद इसे पटना और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने कहा कि देवघर में 400 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट बनाया गया है। इसके बनने के बाद बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए काफी आसान हो जाएगा। हालांकि देवघर से पहली उड़ान दिल्ली के लिए संचालित हुई जिसकी कमान पूर्व नागर विमानन मंत्री एवं प्रशिक्षित पायलट राजीव प्रताप रुडी के हाथों में थी। बता दें कि इंडिगो एयरलाइन इस उड़ान के लिए ए320 नियो विमान का इस्तेमाल कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *