Bihar में बिजली की किल्लत शुरू – NTPC की 3 इकाइयां बंद..

डेस्क : एनटीपीसी की 3 इकाइयां बंद हो जाने के कारण शनिवार को बिहार में बिजली की किल्लत हो गई। करीब 800 मेगावाट बिजली कब मिलने के कारण राज्य में दर्जनों ग्रिड फेल हो गए। कंपनी ने रोटेशन के आधार पर बिजली देने की कोशिश की शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में 8 से 10 घंटे बिजली नहीं आई। एनटीपीसी की नवीनगर यूनिट से एक-दो दिन उत्पादन होने के बाद फिर बंद हो गई जिस कारण से बिहार में 525 मेगावाट बिजली कम हो गई।

बरौनी की यूनिट संख्या 6 से उत्पादन बंद होने के कारण 97 मेगावाट बिजली कम हो गई जबकि ओड़िशा की दरिपल्ली यूनिट बंद होने के कारण 90 मेगावाट बिजली कम हो गई। बिजली का उत्पादन पूरा ना हो पाने के कारण ग्रामीण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और वह घंटों बिजली नहीं आई। बिजली खरीद पर कंपनी ने देर रात 8:00 बजे 5711 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की।

बारिश नहीं होने के कारण राज्य में अभी भी गर्मी का प्रकोप जारी है। जिस कारण बिजली की खपत ज्यादा हो रही है लेकिन पानी की कमी के कारण बिजली का निर्माण नहीं हो पा रहा है। 15 जुलाई को कंपनी ने 6138 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की थी इसके बाद भी 1106 मेगावाट बिजली कम पड़ गई थी। सरकार लगातार बिजली की पूर्ति करने के लिए कोशिशें कर रही है लेकिन बिजली की पूर्ति पानी की कमी की वजह से पूरी नहीं हो पा रही है और ऐसे समय में यदि बारिश ना हुई तो बिजली संकट और गहरएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *