बिहार के छात्रों का जलवा बरकरार! IIT गुवाहाटी पहुंचे 30 मेधावी छात्र, परिजनों में हर्ष का माहौल..

डेस्क : बिहार के 30 छात्र छात्राएं 4 दिवसीय एजुकेशनल ट्रिप (Thirty Students Of Bihar Went IIT Guwahati) पर IIT गुवाहाटी के लिए बीते शुक्रवार को पटना एयरपोर्ट से रवाना हुए. यह वह छात्र-छात्राएं हैं, जिन्होंने 21 अगस्त को हुए नेशनल लेवल कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन में बिहार में टॉप थर्टी में अपनी जगह बनाई हैं. नेशनल लेवल कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (NLCEE) IITAINS NITIANS और IIM ग्रेड द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की सामान्य प्रवेश परीक्षा होती है. इसके तहत ही छात्रवृत्ति के माध्यम से वंचित और योग्य छात्रों को पढ़ाई में मदद की जाती है और उन्हें एजुकेशनल ट्रिप भी कराया जाता है.

4 दिवसीय मुफ्त एजुकेशनल ट्रिप : गुवाहाटी IIT के लिए पटना एयरपोर्ट से रवाना होने से पूर्व NLCEE के सेंट्रल कोऑर्डिनेटर सुमन कुमार गुंजन ने बताया कि NLC 2022 में कुल 1.30 लाख के करीब अभ्यर्थी पूरे प्रदेश भर से शामिल हुये थे. यह परीक्षा 21 अगस्त को राज्य के सभी जिलों में आयोजित की गई थी, जिसमें नौवीं और दसवीं के छात्र छात्राएं भी शामिल हुए. उनमें से टॉप 1 फीसदी को 4 दिवसीय मुफ्त एजुकेशनल ट्रिप के लिए गुवाहाटी IIT ले जाया जा रहा है. इनमें से अधिकांश वह छात्र छात्राएं हैं जो प्रदेश के ग्रामीण इलाके से आते हैं और इन्हें पहली बार हवाई जहाज में सफर करने का सुनहरा मौका मिल रहा है.

4 दिवसीय मुफ्त एजुकेशनल ट्रिप : गुवाहाटी IIT के लिए पटना हवाईअड्डे से रवाना होने से पूर्व इन NLCEE के सेंट्रल कोऑर्डिनेटर सुमन कुमार गुंजन ने बताया कि NLC 2022 में कुल 1.30 लाख के करीब अभ्यर्थी पूरे प्रदेश भर से शामिल हुये थे. यह परीक्षा 21 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की गई थी, जिसमें 9 वी और 10 वी के छात्र छात्राएं शामिल हुए. उनमें से टॉप 1 फीसदी को 4 दिवसीय फ्री एजुकेशनल ट्रिप के लिए गुवाहाटी IIT ले जाया जा रहा है. इनमें से अधिकांश वह छात्र छात्राएं हैं जो प्रदेश के ग्रामीण अंचल से हैं और इन्हें पहली बार हवाई जहाज में सफर करने का मौका भी मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *