बिहार के Rajgir Zoo Safari में अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर..

डेस्क : बिहार के नालंदा (Nalanda) जिला स्थित राजगीर Zoo सफारी (Rajgir Zoo Safari) को जल्दी ही बड़ा गिफ्ट मिलने वाला है. यहां सात विदेशी नस्ल के जानवरों को अब मंगाया जा रहा है. बताया जाता है कि राजगीर Zoo सफारी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से सात नस्ल के 36 जानवर भी मंगाये जा रहे हैं जिनमें हिरण प्रजाति के इंपाला, जिराफ, जेब्रा, ओरिक्स, दो सींग वाला गैंडा, अफ्रीकी लायन, नाइल क्रोकोडाइल आदि शामिल है. इसके लिए दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है. जिसके बाद अब Zoo अथॉरिटी ऑफ इंडिया से प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजगीर ज़ू सफारी में इन सभी 36 जानवरों को मंगाने की तैयारी की जा रही हैं।

इन जानवरों के आने के बाद से राजगीर Zoo सफारी की शोभा को चार चांद लग जाएगा, और देश-विदेश के पर्यटक देशी-विदेशी जानवरों को एक ही जगह पर खुले में देख भी सकेंगे. अभी यहां पर बाघ, शेर, हिरण, भालू जैसे बड़े जानवर मौजूद हैं. राज्य सरकार इसे और बेहतर ढंग से बनाने के लिए अथिक प्रयास कर रही है.

आपको बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर Zoo सफारी का उद्घाटन किया था जिसके बाद 16 फरवरी,साल 2022 को इसे आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया था. 191.12 हेक्टेयर में फैला यह राजगीर zoo सफारी न सिर्फ पर्यटन के लिहाज से बल्कि घूमने आने वाले लोगों के लिए रोमांच से परिपूर्ण है क्योंकि वो यहां शेर से लेकर दूसरे जानवरों को भी बंद गाड़ी में बैठ कर खुले में विचरण करते देख सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *