बिहार से दिल्ली का सफर और होगा आसान – यूपी से लेकर बिहार सीमा तक बनेंगे 4-लेन हाईवे..

डेस्क : गाजीपुर और बलिया से लेकर उत्तर प्रदेश व बिहार की सीमा तक 4-लेन हाईवे का निर्माण हो सकता है। उत्तर प्रदेश के 4 प्रमुख शहर लखनऊ, वाराणसी, आजमगढ़ और मऊ की आर्थिक गतिविधियों को मजबूती देने के लिए इस हाईवे का प्लान किया गया हैं। इसके निर्माण से लखनऊ-पटना के बीच अभी तुलना में प्रतिघंटा 3.5 किमी कम सफर करना होगा।

वहीं, सड़क मार्ग से दक्षिण बिहार से दिल्ली आना भी अब काफी आसान हो जाएगा। प्रधानमंत्री गतिशक्ति कार्यक्रम के तहत काम करने वाले नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया। NPG में सभी प्रमुख मंत्रालयों के सचिव स्तरीय अधिकारी शामिल है और उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) इसका संयोजक है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और उत्तराखंड के काशीपुर इलाके के 2-लेन सड़क को 4-लेन में अपग्रेड करने का भी प्रस्ताव रखा गया हैंम। NPG का मानना है कि सड़क मार्ग के अपग्रेडेशन, यातायात में आसानी, भूमि अधिग्रहण और मल्टीमॉडल यातायात के साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए ही ये तीनों ही परियोजनाएं महत्वपूर्ण हैं।

दक्षिण बिहार से दिल्ली की दूरी भी होगी कम : NPG के मुताबिक गाजीपुर-बलिया-उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा हाईवे बनने से दक्षिण बिहार से दिल्ली की दूरी भी कम हो जाएगी। बक्सर के पास गंगा नदी पर एक पुल का निर्माण भी हो रहा है जिससे दक्षिण बिहार और दिल्ली के बीच आवागमन और आसान हो जाएगा। लखनऊ डिफेंस कॉरिडोर को भी इस हाईवे से मदत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *