बिहार में इस शनिवार से हवा की रफ़्तार से दौड़ेंगी 50 CNG बसें – जानें सारे रुट और किराया

डेस्क : बिहार में नई सड़कों और हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में नई सड़क और हाईवे पर, प्रशासन की ओर से 50 नई सीएनजी बसें चलाई जाएंगी। बता दें कि यह 50 सीएनजी बसें प्रदूषण के स्तर को कम करने में अहम योगदान निभाएंगी। ऐसे में पटना और आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को आने जाने में काफी हद तक सहूलियत होगी। बता दें कि इस वक्त 20,000 की आबादी रोजाना सीएनजी बसों से आना-जाना करती है। ऐसे में इन सभी 20,000 लोगों को राहत मिलेगी।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी संजय अग्रवाल का कहना है कि राजधानी में अब जल्द ही लोगों के लिए नई सीएनजी बसें लाई जा रही हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से हर कोई परेशान है, इसलिए जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक बसों की शुरुआत के साथ-साथ 50 सीएनजी बसों को चलाया जाएगा। फिलहाल इलेक्ट्रॉनिक बसों की शुरुआत नहीं हुई है लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ती आबादी की वजह से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक बसें पटना में चलाई जाएंगी। फिलहाल 50 AC बसों को चलाने की मंजूरी मिल गई है।

ट्रांसपोर्ट मंत्री शीला कुमारी के द्वारा इस हफ्ते के अंत में सीएनजी बसों की शुरुआत की जाएगी। दानापुर, बिस्कोमान भवन, बिहटा और गांधी मैदान में यह बसें दौड़ती दिखेंगी। वहीं गांधी मैदान के अलावा पटना सिटी, टेंट सिटी, कंगन घाट तक बसों का रूट निर्धारित किया गया है। किराए की ओर नजर डालें तो मालूम पड़ता है कि इन बसों का किराया 5 रूपए से 40 रूपए तक निर्धारित किया गया है। साथ ही बसों में अन्य सुविधाएं दी गई हैं जैसे सीसीटीवी कैमरा, पैनिक बटन इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.