सतर्क रहें! Car में हेलमेट नहीं पहनने पर कटेगा ₹500 का चालान, जानें पूरा माजरा

30
Car Helmet Challan

डेस्क : पीटीआई के मुताबिक, 26 अप्रैल को केरल के तिरुवनंतपुरम में ट्रैफिक पुलिस ने अजीत नाम के शख्स का चालान काटा. अजीत ने हेलमेट नहीं पहना था इसलिए पुलिस ने 500 रुपये का चालान काटा। आमतौर पर ऐसा होता है कि बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनने पर ऐसा जुर्माना लगाया जाता है।

ट्रैफिक पुलिस का काम वाहनों की जांच करना और दस्तावेज पूरे नहीं होने पर चालान काटना है। लेकिन इस बार एक ऐसी घटना सामने आई है कि कोई गलती नहीं हुई और पुलिस ने चालान काट कर सौंप दिया. मामला यह है कि केरल ट्रैफिक पुलिस ने एक कार मालिक पर हेलमेट नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया है. ये मामला केरल के तिरुवनंतपुरम का है. अजीत की गलती बस इतनी थी कि उसने गाड़ी चलाते समय हेलमेट नहीं पहना था। सोशल मीडिया पर खबर वायरल हो रही है।

अजीत के पास मारुति ऑल्टो कार है। वह इस कार में कहीं यात्रा कर रहे थे। ट्रैफिक पुलिस की चूक के कारण ऐसा हुआ है। दरअसल जिस वाहन का चालान काटा जाता है उसका मिलान बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से होता है. इससे पुलिस भ्रमित हो गई और चालान काट दिया।हालांकि, अजीत ने मीडिया को बताया कि उन्होंने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए मोटर वाहन विभाग में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया है। इस मामले में पुलिस ने कहा कि यह एक लिपिक या टाइपिंग त्रुटि का परिणाम हो सकता है, जब पंजीकरण संख्या सिस्टम में दर्ज की जा रही थी।

ट्रैफिक के नियम: कार में सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य हैं,कार में गलत सिग्नल देने अथवा लाल बत्ती पे सिग्नल तोड़ना कानूनी जुर्म हैं। अगर हम बाइक नियम की बात करे तो बाइक में 2 से ज्यादा सवारी व हेलमेट ना पहनना या गाड़ी के पेपर्स होना अनिवार्य होता हैं वरना आप ट्रैफिक नियम तोड़ने के जुर्माने या सज़ा के हकदार होंगे। ऐसे में यह नियम हम सबको मानने चाहिए लेकिन यहां तो पुलिस ने कार सवार का हेलमेट ना होने का चालान काट दिया