आम आदमी की आई मौज! सरकार की इस योजना से हर माह मिलेंगे 5 हज़ार रूपए, फटाफट उठाएं लाभ..

48
5000 scheme

डेस्क : केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। जिसमें लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं, मुफ्त या सस्ता राशन, बीमा कवर और घर बनाने के लिए भी कई अन्य योजनाएं हैं। ऐसी ही एक योजना है “अटल पैंशन योजना” जिसके तहत केंद्र सरकार आम लोगों को आर्थिक मदद प्रदान करती है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको “अटल पेंशन योजना” की आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा। इसके बाद आप वहां पर एपीवाई एप्लीकेशन के ऊपर क्लीक करें। इसके बाद आपसे आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जानकारी मांगी जाएगी उसे fill कर लेने के बाद आपके मोबाईल नम्बर के ऊपर एक OTP आएगा। वो दर्ज कर ले।

इसके बाद आपसे खाता की जानकारी मांगी जाएगी, उसे भरने के बाद बैंक Account को वेरीफाई कर ले इसके बाद आपका खाता सक्रिय हो जाएगा। जब आप इस योजना के तहत प्रीमियम जमा कर देते हैं और फिर नॉमिनी के बारे में जानकारी दे देते हैं तो फिर आपको ई साइन और वेरिफिकेशन करवाना होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत का नागरिक होना भी जरूरी है, इसके अलावा उसके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार से लिंक हो। पहले से अटल पेंशन योजना का लाभार्थी न हो एक मोबाइल नंबर चाहिए। आपको इस योजना के तहत इनकम टैक्स में छुट और हर महीने 5 हज़ार रूपए की पैंशन भी मिलेंगी।