5वीं पास युवक ने बना दी गैस से चलने वाली Bike, 1 KG में 100 KM सफर..

डेस्क : देश में बढ़ते हुए पेट्रोल डीज़ल के दामों को लेकर आप और हम सभी टेंशन में हैं लेकिन इस बीच एक खुशखबरी भी सामने आई है। यूपी में जालौन के रहने वाले 5वीं पास युवक ने एक ऐसा नया कारनामा कर दिखाया है। दरअसल युवक ने अपनी पेट्रोल से चलने वाली बाइक में कुछ बदलाव कर उसे घरेलू गैस से चलने वाली बाइक के रुप में अब तैयार कर दिया है। ये बाइक 1 किलो गैस में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। उनके इस तकनीकी की खोजबीन से लोग काफी उत्साहित हैं। दरअसल, जालौन के कैथवा गांव के रहने वाले दिनेश दिल्ली में CNG ऑटो रिक्शा चलाया करते थे। उनके दिमाग में एक दिन अचानक से यह बात आई कि जब बड़े वाहन गैस से चल सकते है तो फिर बाइक क्यों नही।

महज 1 रुपए में करा देगी 1 किमी का सफर : इसके बाद उन्होंने इसको लेकर खोजबीन अपनी शुरू कर दी और घरेलू गैस से चलने वाली बाइक को भी तैयार कर दिया। उनकी यह बाइक 1 रुपये में एक KM की दूरी तक का सफर तय करती है। देश में जब रोजाना पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में गैस से चलने वाली मोटर बाइक की खबर लोगों को थोड़ा सा सुकून देने वाली है।

मंहगाई के दौर में पेट्रोल की कीमतें बड़ी चुनौती : दिनेश ने अपनी बाइक के कलपुर्जो में थोड़ी तब्दीली कर उसे घरेलू गैस से चलने के लिए तैयार कर दिया है। उनके दिमाग में यह आइडिया तब आया जब देश में पेट्रोल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है और इस महंगाई के दौर में गाड़ी का एवरेज एक बड़ी समस्या बन गया है, लेकिन दिनेश ने इस समस्या का समाधान भी खोज निकाला और गैस से चलने वाली बाइक तैयार कर दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *