पटना-गया-डोभी सड़क के दोनों तरफ होगा शानदार 6-लेन हाईवे का निर्माण, जानिए विस्तार से..

पटना-गया-डोभी सड़क को अब 6 लेन का बनाया जा रहा है. पहले से ही मुख्य सड़क पर फोरलेन चौड़ाई में बन रही थी. अब मुख्य सड़क के दोनों तरफ कुल 7 मीटर चौड़ाई में सर्विस लेन बनायी जा रही है. इसकी शुरुआत फिलहाल करीब 15 किलोमीटर लंबाई में गया जिले के दोमुहान से डोभी तक की गयी है.

100 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट की व्यवस्था : इस परियोजना के लिए फिलहाल 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की गयी है. बाद में इस सर्विस लेन को बढ़ा कर जहानाबाद तक पटना और जहानाबाद जिले की सीमा तक में लाया जायेगा. हालांकि, पटना जिले में अतिरिक्त जमीन नहीं होने और जमीन अधिग्रहण की समस्या से बचने के लिए ही जहानाबाद से पटना तक इस सर्विस लेन का निर्माण नहीं हाे सकेगा.

1610.47 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा फोरलेन मीडिया सूत्रों के अनुसार पटना-गया-डोभी फोरलेन मुख्य सड़क करीब 127 किलोमीटर लंबाई में करीब 1610.47 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है. इसके निर्माण की समय- सीमा दिसंबर 2022 तक कि है, लेकिन इसको मई 2023 तक पूरा होने की संभावना है. इस सड़क का निर्माण कार्य नवंबर-दिसंबर 2020 से फिर से शुरू किया गया हैं.

5 साल से निर्माण कार्य बाधित : साल 2020 से पहले करीब 5 साल से निर्माण कार्य बाधित था. इस मामले में पटना हाइकोर्ट के संज्ञान लेने के बाद से निर्माण कार्य में तेजी आयी है. इस सड़क से जुड़े बाइपास का निर्माण भी फिलहाल प्राथमिकता के आधार पर ही हो रहा है. इसके तहत गया, बेलागंज, जहानाबाद, मसौढ़ी और मखदूमपुर में बाइपास का निर्माण भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *