आ रही 7 सीटर वाली धाकड़ Electric SUV, मिलेगी 500Km की दमदार रेंज, Tata की बोलती बंद.. जानें –

14
kia car

डेस्क : इन दिनों कार कंपनियों ने बेहतरीन गाड़ियां मार्केट में लॉन्च किया है। इस रेस में किआ मोटर्स भी पीछे नहीं है। दरअसल भारतीय मार्केट में तेजी से अपना बिखेरने वाली किआ मोटर्स भी किआ ग्लोबल स्तर पर जल्दही कुछ शानदार इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है।

इसमें किआ EV9 भी शामिल है। लोगों को इस कार का इन्तेजार काफी समय से रह है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अमेरिका में 2023 में लॉन्च किया जाएगा। इस बात की पूरी संभावना है कि कंपनी इस 3 कतार वाली एसयूवी को कुछ समय बाद भारत में लॉन्च करेगी। Kia EV9 एक तीन-लाइन एसयूवी है जिसे 6-सीटर और 7-सीटर वेरिएंट में लॉन्च किए जाने की संभावना है। बतादें कि यह किआ की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक एसयूवी हो सकती है।

कंपनी ने इस कार को सबसे पहले नवंबर 2021 में LA Auto Show में शोकेस किया था और Kia ने EV9 को न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में लॉन्च करने की पुष्टि की है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को हुंडई मोटर्स के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है जो विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया गया है और कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में ईवी6 और ईवी7 के शीर्ष पर ईवी9 की जगह लेगा। मालूम हो कि इस इलेक्ट्रिक SUV को ह्यून्दे मोटर्स के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रहा है जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार किया गया है।

और कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में EV9 की जगह ईवी6 और ईवी7 के टॉप पर होगी। Kia EV9 को पेश करते हुए, कोरियाई ऑटोमेकर ने पुष्टि की है कि इलेक्ट्रिक SUV को फास्ट चार्जिंग के साथ प्रदान किया जाएगा और इसे 10-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह बड़ी एसयूवी सिंगल चार्ज में करीब 500 किमी की रेंज देगी। अवधारणा मॉडल 26 इंच के पूर्ण डिजिटल डिस्प्ले के साथ आता है जो उत्पादन मॉडल के साथ भी पाया जा सकता है। एसयूवी बड़े आकार की है, जिसकी लंबाई 4,930 मिमी, चौड़ाई 2,055 मिमी और ऊंचाई 1,790 मिमी है।