Bihar में 5100 करोड़ की लागत से 8 स्टेट हाइवे काे बनाया जायेगा बेहतर, इन 14 जिलों को मिलेगा लाभ..

राज्य में करीब 5100 करोड़ रुपये की लागत से 8 स्टेट हाइवे की चौड़ाई बढ़ेगी और एक पुल बनाया जायेगा. इसका सीधा फायदा 14 जिलों के लोगों तक मिलेगा. इसमें सुपौल, अररिया, सारण, सिवान, बक्सर, गया, नवादा, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुंगेर, भागलपुर, बांका और मुजफ्फरपुर जिले के लोगों को मिलेगा.

BSRDCAL को अपनी मंजूरी दे दी है : इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्क्रीनिंग कमिटी ने बिहार स्टेट रोड डवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड (BSRDCAL) को अपनी मंजूरी दे दी है. अब एशियन डवलपमेंट बैंक (ADB) की मदद से BSRDCAL ऋण लेकर सभी स्टेट हाइवे का निर्माण नये साल की शुरुआत में शुरू कर सकेगा. साथ ही इन सड़कों का निर्माण साल 2025 तक पूरा होने की संभावना है.

राजमार्ग मंत्रालय से इस संबंध में मंजूरी जरूरी थी : सूत्रों के अनुसार ADB के प्रतिनिधिमंडल ने 31 मार्च 2022 को पटना में पथ निर्माण विभाग और BSRDCAL के आला अधिकारियों से सभी 8 सड़क परियोजनाओं के संबंध में बातचीत की थी. प्रतिनिधिमंडल के सामने उन परियोजनाओं के लिए ऋण देने की पेशकश की गयी थी. इसके बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से इस संबंध में मंजूरी भी आवश्यक थी.

इन परियोजनाओं पर शुरू होगा कार्य

  1. सुपौल और अररिया जिले में करीब 53.5 Km लंबाई में SH-92 का निर्माण गणपतगंज-प्रतापगंज-छातापुर और परवाहा रोड के बीच होगा.
  2. सारण और सिवान जिले में करीब 71.6 Km लंबाई में छपरा-मांझी-दरौली गुठनी रोड का निर्माण होगा.
  3. बक्सर जिले में करीब 80 Km लंबाई में ब्रह्मपुर-इटारही-सरेंजा-जलिलपुर रोड की कनेक्टिविटी बक्सर और सम्डा को दी जायेगी. इसके लिए बक्सर-इटारही रोड और उजियारपुर-सम्डा रोड की चौड़ाई भी बढ़ाई जायेगी.
  4. गया और नवादा जिले में करीब 41.6 Km लंबाई में बाणगंगा-जेठियन-बिंदुस रोड को शामिल किया गया है.
  5. भोजपुर जिले में करीब 32.3 Km लंबाई में आरा-इकौना-खैरा-सहार रोड को बेहतर बनाया जायेगा.
  6. मधुबनी जिले में करीब 41.1 Km लंबाई में मधुबनी-राजनगर-बाबुबरही-खुटौना रोड को बेहतर बनाया जायेगा.
  7. मधुबनी और सीतामढ़ी जिले में करीब 51.35 किमी लंबाई में SH 52 को बेहतर बनाया जायेगा. इसमें सीतामढ़ी-पुपरी-घोघराहा-बसिस्ठा-बेनीपट्टी रोड शामिल है.
  8. मुंगेर, भागलपुर और बांका जिले में करीब 58 Km लंबाई में असरगंज-शंभुगंज-इंगलिश मोड़-पुनसिया-धोरैया रोड शामिल है.
  9. मुजफ्फरपुर जिले में हाइलेवल पुल और हथौड़ी-अटहर-बवनगामा-औरारी के बीच एप्रोच रोड भी बनेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *