‘AAYUDH Advance’ कोरोना की ऐसी दवा जो मात्र 4 दिन के भीतर ही वायरस को देगी मात

ayudh corona vaccine get approval in gujarat

डेस्क : इस वक्त सिर्फ एक संकट है जिसकी वजह से लोग काफी परशान हैं और वह कोरोना महामारी है। इतने बुरे हालात हो गए हैं की अब लोगों को फिर से अपने घरों में दुबकना पड़ रहा है। कोरोना महामारी के बीच एक ऐसी दवा की खबर निकल कर आ रही है जिसमें ‘AAYUDH Advance’ नाम की दवा तैयार की गई है। इसको अहमदाबाद के सरकारी अस्पतालों में ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया गया है और यह दवा काफी हद तक सफल रही है।

जो कोई भी इस दवा को ले रहा है उसका संक्रमण मात्र 4 दिन के भीतर ही कम हो जा रहा है। कोरोना के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और सांस को यह दवा काफी हद तक ख़तम कर देती है। यह दवा एडवांस स्टैंडर्ड ऑफ केयर के सभी मानकों पर खरी उतरी है। इस जानकारी को अमेरिका ने अपने बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, पर पब्लिश किया है। इस दवा के 2 ट्रायल हुए हैं, पहला ट्रायल 2020 में किया गया था और दूसरा ट्रायल 2021 में किया गया है।

सबसे पहले उन रोगियों को यह दवा दी गई जिनमें लक्षण काफी कम थे, इसके बाद उन लोगों को दवा दी गई जिनमें थोड़े ज्यादा लक्षण थे और फिर सबसे ज्यादा लक्षण वाले लोगों को दवा दी गई। साथ ही जिन लोगों की उम्र ज्यादा है उनको यह दवा दी गई है। दवा ने सब मरीजों पर बराबर असर किया और मात्र 4 दिन के अंदर कोरोना के सभी लक्षण कम करके दिखा दिए। गुजरात में तैयार की गई ‘AAYUDH Advance’ के मुकाबले फ़िलहाल कोई दवा नहीं है। अगर इस दवा की तुलना रेमडेसिविर से की जाए तो यह 3 गुना तेज है। फिलहाल इसको 50,000 से ज्यादा लोग इस्तेमाल में ले रहे हैं। इस दवा के दो वैरिएंट हैं पहला ‘AAYUDH Advance’ जो की निजी मरीज के इस्तेमाल के लिए है और दूसरा ‘AAYUDH Maintain’ जो पारिवारिक इस्तेमाल के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट