आखिर कैसे Solar Light लगाते ही बिजली का बिल हो जाता है आधे से भी काम

10
Solar Light

डेस्क : आज हम जिस लाइट की बात करने जा रहे हैं वह बिना बिजली के चलती है। आइए जानते हैं कैसे… गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही बिजली का बिल भी बढ़ने लगा है क्योंकि गर्मी में पूरे दिन घर में पंखे की कूलर लाइट और एसी लगा रहता है, जिससे बिजली का बिल दोगुना हो जाता है।

लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप बिजली के बिलों में बचत कर सकते हैं। सौर ऊर्जा की मदद से आप अपने बिजली के बिल को काफी कम कर सकते हैं।हम आपको उसी सोलर लाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो रात होते ही चालू हो जाती है और दिन ढलते ही अपने आप बंद हो जाती है। लाइट की कीमत बहुत कम है और आप इसे बाजार या फ्लिपकार्ट से बहुत कम कीमत में खरीद सकते हैं।

यह प्रकाश सूर्य द्वारा चार्ज किया जाता है और आप इसे दीवार पर भी लगा सकते हैं। जैसे ही यह अंधेरा होने लगेगा, यह प्रकाश अपने आप चालू हो जाएगा।इसमें आपको मोशन सेंसर सोलर पैनल और एक लाइट सेंसर भी मिलता है।बाजार में कई तरह के सोलर लाइट उपलब्ध हैं और आप इसे फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते हैं। अंधेरा होते ही इसमें लगा लाइट सेंसर लाइट को डिटेक्ट कर ऑन कर देता है।

ये है इसका खास मोशन सेंसर, जैसे ही कोई लाइट के सामने से गुजरेगा लाइट ऑन हो जाएगी. यह लाइट आपको बाजार में 300 रुपये से भी कम में मिल सकती है।अगर आप लाइट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो यह 245 रुपये में उपलब्ध है। इसमें एक शक्तिशाली बैटरी है, जो सुनिश्चित करती है कि इसे पूरे दिन चलाया जा सके।