खुशखबरी! Patna के बाद बिहार के सभी शहरों में चलेंगी CNG बसें, परिवहन विभाग ने कर ली है तैयारी..

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना की तरह बिहार के अन्य शहरों के सड़कों पर जल्द ही CNG बसें दौड़ती नजर आने वाली है, इसको लेकर परिवहन विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। जिन शहरों को इसके लिए चयनित किया गया है वहां CNG स्टेशन खोले जाएंगे तथा जहां पहले से CNG स्टेशन हैं, वहां उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

परिवहन विभाग ने पिछले दिनों CNG की आपूर्ति करने वाली कंपनियों Gail, IOCL, थिंक गैस व आइओएजीपीएल के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर एक बैठक की थी जिसमें CNG स्टेशनों की स्थिति, नए CNG स्टेशन की स्थापना और पाइप लाइन के विस्तार की समीक्षा की गई थी। इस योजना के तहत सबसे पहले प्रमंडलीय मुख्यालय और फिर जिला मुख्यालय वाले शहरों को भी जोड़ा जाएगा। बता दे कि परिवहन विभाग ने पाइप लाइन के विस्तार में भी तेजी लाने को लेकर निर्देश दिया गया है।

संपीड़ित प्राकृतिक गैस यानी CNG ऑटो फ्यूल के लिए पेट्रोल-डीजल का एक विकल्प है। दिल्ली-मुंबई समेत देश के सभी बड़े शहरों में सार्वजनिक परिवहन CNG पर आधारित है। CNG बहुत हल्की गैस होती है, इसके अवशेष वायुमंडल में तुरंत ऊपर की ओर उठ जाते हैं। इससे पेट्रोल-डीजल वाहनों के मुकाबले CNG गाड़ियों से वातावरण में प्रदूषण बहुत कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *