पेट्रोल के बाद अब डीजल हुआ 100 के पार, जानें कीमतों में कब से आया उछाल

Petrol Diesel rate

डेस्क : देश के बड़े राज्यों में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से लोग बेहद परेशान हैं। हालाँकि बीते दो दिन से तेल के दाम में उछाल नहीं आया है लेकिन फिर भी पेट्रोल और डीजल 100 के आंकड़े को छू चुके हैं। देश के आठ राज्यों राजस्थान, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना,जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर पहुँच गया है।

वहीँ महानगर जैसे मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले से ही 100 रूपए लीटर पार हो चुका है। जब से पांच राज्यों में इलेक्शन संपन्न हुए हैं जिसमें मुख्यता बंगाल का नाम शामिल है, तब से पेट्रोल के दाम आसमान में चढ़ते चले गए। 4 मई के बाद से पेट्रोल के दाम 7.19 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है और पेट्रोल 6.90 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है।

राजस्थान के शहरी इलाकों में पेट्रोल की कीमत 108.37 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है वहीँ डीजल 101.12 प्रति लीटर पहुँच गया है। राजस्थान इस वक्त पेट्रोल पर वैट की सबसे ऊंची दरें झेल रहा है। राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नाम आता है जहाँ पर पेट्रोल के दाम सबसे ऊंचे हैं। बता दें की जब पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीज़ें शामिल हो जाती हैं तो रेट आसमान पर चले जाते हैं। यदि एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन जैसी चीज़ों को हटा दिया जाए तो रेट में कमी आ सकती है। सरकारों के राजस्व का एक बड़ा हिंसा इस टैक्स से ही आता है। यह टैक्स का पैसा जनता के विकास में खर्च होता है।

तेल के दाम हर सुबह तय किए जातें हैं। तेल के दाम विदेशी मुद्रा दर और अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत पर निर्भर करता है। इन कीमतों की रोज़ समीक्षा की जाती और दाम तय होता है। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव करते हैं। यदि आप अपने शहर के दाम रोज़ाना SMS के जरिए जानना चाहते हैं तो इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता होने पर आपको RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीँ एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। इसके बाद आपको पेट्रोल- डीजल के दाम फ़ोन पर पता चल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *