बिहार में हवाई सेवा का होगा विस्तार, दरभंगा के बाद इन शहरों में किया जाएगा हवाई अड्डों का विकास – जानें तैयारी

डेस्क : बिहार की प्रगति में चार चांद लगाने के लिए एक तरफ मेट्रो का कार्य किया जा रहा है तो दूसरी तरफ विमान व्यवस्था को और बढ़ाया जा रहा है। विमान व्यवस्था का विस्तार यह बताता है कि बिहार में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं ज्यादातर लोगों को समय बचाना बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। जिसके चलते वह हवाई यात्रा का प्रयोग करते हैं।

ऐसे में सरकार ने फैसला लिया है कि बिहार को ज्यादा से ज्यादा हवाई कनेक्टिविटी दी जाए, बिहार में लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है और हाल ही में आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट भी आई जिसमें कहा गया कि बिहार को और ज्यादा हवाई अड्डे बनाने की जरूरत है। इसके लिए दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत की जा चुकी है बिहार में 2 हवाई अड्डे देखने को मिलते हैं एक दरभंगा में और एक पटना में , दोनों जगहों से भारत के लिए विमान सेवा दी जा रही है आने वाले समय में राज्यों के लिए भी सेवा शुरू करने का विचार सरकार कर रही है। ऐसे में पटना के बाद दरभंगा और दरभंगा के बाद पूर्णिया का जिक्र किया गया है। पूर्णिया में अब जल्द हवाई सेवा शुरू हो सकती है।

सरकार का कहना है कि वह पूरे तरीके से तैयार है और इस बात पर केंद्र की मुहर भी लग चुकी है। पूर्णिया में 50 एकड़ जमीन पर 20 करोड़ से ऊपर लगाकर कार्य शुरू किया जाएगा। ऐसे में सरकार ने यह आदेश दिया है कि पुराने हवाई अड्डे एवं हवाई पट्टी के आसपास कोई भी निर्माण कार्य अधूरा रह गया है तो उसको जल्द से जल्द पूरा किया जाए क्योंकि काफी ऐसे क्षेत्र बाकी है जहां पर मरम्मत करवाना अनिवार्य है। बिहार सरकार अब एक नया विमान खरीदने जा रही है जिसमें एक आधुनिक कॉकपिट मौजूद होगा। हवाई कार्य पूरा करने के लिए सरकार ने 400 करोड़ से ऊपर का बजट तय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.