The Kashmir Files पर उमर अब्दुल्ला ने उठाए सवाल, कहा फिल्म में दिखाई गई बाते सारी झूठ हैं

24
amar abdullah the kashmir files

डेस्क : देशभर में धमाल मचा रहे फिल्म The Kashmir Files हर किसी को पसंद आ रही है या फिर कश्मीर में हुए पंडितों के साथ अत्याचार पर आधारित है। बीते 1 हफ्ते से फिल्में धमाल मचा दिया है और रिलीज होने के साथ ही कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। जल्द ही द कश्मीर फाइल 100 करोड़ क्लब में शामिल होने जा रही है।लोग फिल्म को काफी पसंद कर रहे हैं। साथ ही बड़े-बड़े नेता राजनेता से लेकर अभिनेता भी इस फिल्म पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

अब फिल्म को लेकर कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स को निशाने पर लेते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि निर्माताओं को यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि यह डॉक्यूमेंट्री है या फिल्म है। यदि डॉक्यूमेंट्री है तो जो भी दिखाया गया है वह सच है। लेकिन निर्माताओं का कहना है कि यह वास्तविकता पर आधारित है। उमर अब्दुल्ला ने फिल्म में दिखाए गए कई चीजों के झूठ होने का आरोप भी लगाया है।उन्होंने कहा कि फिल्म में दिखाई गई कई सारी चीजें झूठ है। तब जगमोहन राज्यपाल थे और केंद्र में वीपी सिंह की सरकार थी।

उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने कहा कि इन तथ्यों को फिल्म में क्यों नहीं लिया गया। भाजपा और वीपी सिंह की सरकार को क्यों नहीं दिखाया गया?पूर्व सीएम ने कहा कि उस दौरान कश्मीरी पंडितों की हत्या की हम निंदा करते हैं, लेकिन क्या तब मुसलमान और सिखों की जानें नहीं गई थी? हाल ही में अपने दिए गए बयान को दोहराते हुए उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जो 1990 में और उसके बाद पंडितों के साथ हुआ उसे पहले के तरह नहीं किया जा सकता है। जिस तरह से सुरक्षा की भावना छीन जाने पर पंडितों ने घाटी छोड़ी वह कश्मीरियत की हमारी संस्कृति पर एक दाग़ है। विभाजन को ठीक करने के तरीके हमें खोजना चाहिए, ना कि उन्हें और जोड़ने की।

वहीं एनडीए के घटक दल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने भी इस फिल्म को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्विटर के जरिए उन्होंने कहा कि कश्मीर फाइल्स आतंकियों की एक साजिश भी हो सकती है। इसे दिखाकर फिर से कश्मीरी पंडितों के मन में डर पैदा किया जा सकता है, ताकि वह फिर से दोबारा कश्मीर ना जा सके। फिल्म के यूनिट सदस्यों की आतंकी कनेक्शन होने की जांच होनी चाहिए। अपने ट्वीट में उन्होंने अनुपम खेर को भी टैग किया है। बता दें कि बीते हफ्ते रिलीज़ हुई फ़िल्म द कश्मीर फाइल्स 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नरसंहार पर आधारित है। एक हफ्ते में शर्म नहीं 98.03 करोड़ की कमाई कर ली है। उम्मीद लगाए जा रहे है कि जल्द ही यह 100 करोड़ की फिल्म की लिस्ट में शामिल हो सकता है।