राजदूत : आम भारतीय की पहली मोटरसाइकिल, जानें अब कहाँ खो गई

Rajdoot Bike In Village

डेस्क : भारत में लोगों को दोपहिया वाहन चलाना बेहद ही पसंद है। कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी की शुरुआत में दो-पहिया वाहन चलाने में बेहद ही रूचि रखता है। एक समय ऐसा था, जब लोग राजदूत बाइक के दीवाने थे। लेकिन जब राजदूत ने भारत के लोगों के दिल और दिमाग में छाप छोड़ी तो वह कुछ इस तरह रही की आज तक वह छाप छोड़े नहीं छूटती। राजदूत के दीवाने भारतवासी ऐसे ही नहीं हो गए हैं। दरअसल जब राजदूत ने भारत में कदम रखा तो उसको लोगो ने पसंद नहीं किया था। वह भारतीय बाजार में अपने आपको स्थापित करने में विफल रही थी।

raj1

इसके बाद राजदूत मोटरसाइकिल का निर्माण करने वालो ने थोड़ा दिमाग लगाया और भारत के लोगों को यह मोटरसाइकिल खरीदवाने के लिए बॉबी फिल्म(1973) में ऋषि कपूर से इस मोटर साइकिल को चलवाया गया। जब लोगों ने परदे पर देखा की ऋषि कपूर राजदूत मोटर साइकिल हवा से बातें कर रहे हैं तो उन्होंने धड़ल्ले से मोटर साइकिल खरीदी और रातों रात कंपनी की बिक्री बढ़ गई। इस मोटर साइकिल को गाँव और शहर के लोगों ने जमकर पसंद किया था। लेकिन मात्र 10 साल के बाद इस बाइक का वही हाल हो गया। नुकसान झेलने के कारण मोटरसाइकिल को बाजार से हटा दिया गया। लेकिन, वह इतनी ज्यादा प्रचिलित हो गई की अभी भी लोगो के घरों में खड़ी दिख जाती है।

raj2

फिलहाल, अब यह मोटर साइकिल कहीं भी दिखती है या इसका ज़िक्र होता है तो लोग इसकी तारीफ करने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। वह बताते हैं की यह मोटरसाइकिल 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार काफी आसानी से छू लेती थी। भारत सरकार ने अपने अधिकारियों को यह मोटर साइकिल दी थी की वह दूर के रास्तो में इसको लेकर जा सकें और समय रहते काम कर सकें। राजदूत का मार्किट भारत से इसलिए भी ख़त्म हो गया क्यूंकि इसके स्पेयर पार्ट्स बेहद ही ज्यादा महंगे थे और वह आसानी से बाजार में नहीं मिलते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल