देश मे बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच अब बाजार में मिलेगी वैक्सीन, जाने कितनी निर्धारित हुई है एक डोज की कीमत

कोरोना वायरस की वजह से इस वक्त पूरे देश में अफरा-तफरी मची हुई है। भारत मे इस वक्त मामले कम होने के बाद एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। इस वजह से लोगों में यह सवाल उठ रहा है कि आम जनता को आखिर कोरोना की वैक्सीन कब तक मिलेगी। इन्हीं सवालों के बीच एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने वैक्सीन को बाजार में बेचने की इजाजत दे दी है और सूत्रों के मुताबिक वैक्सिन की कीमत भी निर्धारित कर दी गई है।

कितनी होगी कीमत- केंद्र सरकार के मुताबिक 1 मार्च से कोरोना की वैक्सीन निजी अस्पतालों में उपलब्ध होने लगेगी। हालांकि अभी इसे सिर्फ 60 वर्ष से अधिक उम्र लोगों को या उनको दिया जाएगा जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है और वो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 250 रुपए के आसपास रखी है। हालांकि मार्केट में आने के बाद इसमें थोड़ा बहुत बदलाव आ सकता है।

16 जनवरी से लग रहा है वैक्सिन- गौरतलब है कि पूरे देश में 16 जनवरी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है और अभी पूरे भारत भर में सभी हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना की वैक्सिन लगाई जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में तकरीबन एक करोड़ से भी अधिक लोगों को यह वैक्सिन लगाई जा चुकी है। अभी तक यह वैक्सिन पूरी तरह से मुफ्त है और सभी हेल्थकेयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त में लगाई जा रही है। लेकिन केंद्र सरकार ने अब वैक्सिन को मार्केट में उतारने का फैसला कर लिया है।

देश में बढ़ रहे हैं मामले- कोरोना के मामले घटने के बाद देश में एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र ,गोवा ,आंध्रप्रदेश तथा केरल समेत कई राज्यों में एक बार फिर से मामलों में तेजी देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी इसपर नजर बनाए हुए है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने एक बड़ी बैठक बुलाई थी जिसमें कोरोना के बढ़ते मामलों को कंट्रोल करने के लिए चर्चा हुई है। देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में वैक्सिन को मार्केट में उतारने का फैसला एक बहुत बड़ा गेमचेंजर फैसला साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.