क्या आप एलोन मस्क की संपत्ति के बारे में जानते हैं? अफ्रीका से अमेरिका तक का एक किशोर कैसे बना दुनिया का सबसे बड़ा करोड़पति

12
elon musk best business man

डेस्क : ट्विटर के बोर्ड ने एलोन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। ट्विटर के मुताबिक टेस्ला के सीईओ ने करीब 44 अरब की डील की पुष्टि की है। इस सौदे की घोषणा सोमवार को की गई। क्या आप जानते हैं मस्क की कुल संपत्ति क्या है? मस्क ने आखिर इतना पैसा कैसे कमाया? कैसे दक्षिण अफ्रीका में पला-बढ़ा एक युवक अमेरिका में कारोबार कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गया। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब।

मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। फोर्ब्स के अनुसार, 14 अप्रैल तक, इसके पास $ 269.7bn (£ 212bn) था। उसके पास टेस्ला का 21 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन उसने अपने आधे से अधिक कर्ज को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रख दिया है। अपने शुरुआती दिनों में उनके धन उगाहने में उनका बड़ा योगदान था और 2008 से सीईओ रहे हैं।टेस्ला का मुख्य फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर है। कंपनी का मूल्य आसमान छू गया है क्योंकि लोग अक्षय ऊर्जा में अधिक निवेश करते हैं। यह अब फोर्ड, टोयोटा, वोक्सवैगन, हुंडई और जीएम के संयुक्त मूल्य से अधिक है।

मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की कीमत करीब 74 अरब डॉलर है। कंपनी का नासा के साथ एक वाणिज्यिक अनुबंध है। मस्क शुरुआती वर्षों में पेपाल के सीईओ थे। टेस्ला के सीईओ ने न्यूरालिंक सहित कई अन्य कंपनियों की स्थापना की है। न्यूरालिंक कंपनी मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करती है। जबकि द बोरिंग कंपनी, जो इंट्रा-सिटी ट्रांजिट सिस्टम के लिए टनल बनाती है।

  • न्यूरोलिंक: मस्क ने कंपनी में निवेश किया है, जो कंप्यूटर और मानव मस्तिष्क को जोड़ने वाले उत्पादों और प्रौद्योगिकियों पर शोध के क्षेत्र में काम कर रही है।
  • बोरिंग कंपनी : सड़क पर माल ढोने के लिए टनल बनाने का काम कर रही है.
  • Pay Pal: भुगतान तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी
  • विकारियस: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स के क्षेत्र में एक कंपनी


50 वर्षीय एलोन मस्क धूमकेतु की तरह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची से ऊपर उठे हैं। वह बिल गेट्स और जेफ बेजोस को पछाड़कर जनवरी 2021 में शीर्ष पर पहुंचे। इससे पहले 2020 में वह दुनिया के 35वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।कस्तूरी कनाडा जाने से पहले 17 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका में पले-बढ़े। उन्होंने एक छात्र के रूप में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया। इसके बाद वे अमेरिका में बस गए।