अटल पेंशन योजना : अब हर दिन 7 रूपए जमा करने पर, हर महीना पाएं 5 हजार रूपए पेंशन – ये रहा पूरा प्रोसेस

atal pension yojana

डेस्क : भारत में रह रहे नागरिकों के हित के लिए भारत सरकार समय-समय पर योजनाएं लाती है। ऐसे में एक योजना काफी प्रचलित है जिसको अटल पेंशन योजना कहा जाता है। अटल पेंशन योजना भारतीय लोगों के लिए है और जब वह लोग 60 वर्ष के हो जाते हैं तो उनको अटल पेंशन योजना के तहत ताउम्र जमा किया पैसा मिल जाता है।

बता दें कि इस योजना की शुरूआत 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई थी। ऐसे में वह लोग जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष है वह अटल पेंशन योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों की उम्र बेहद ही आवश्यक है। यह उन लोगों के लिए है जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उनकी नौकरी निश्चित नहीं होती है ऐसे लोगों के लिए सरकार ने सोचा है कि वह उनको अटल पेंशन योजना देगी ताकि उनकी परेशानी को कम किया जा सके।

अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना का फायदा कौन लोग ले सकते हैं तो आपको बता दें कि यह सेवा बैंक और पोस्ट ऑफिस में चल रही है। इसमें आपको अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा और वहां पर एक सेविंग अकाउंट खुलवाना होगा। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है साथ ही आपको मोबाइल नंबर भी जमा करना होगा। जिसके तहत आपका केवाईसी अप्रूव हो जाएगा। बता दें कि केवाईसी के जरिए बैंक यह पता लगाने में सक्षम हो जाता है कि ग्राहक जेनुइन है कि नहीं।

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप अटल पेंशन योजना को शुरू करवाते हैं तो आपको हर महीने ₹210 जमा करने होंगे और जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाएगी तो आप को हर महीने ₹5000 मिलेंगे। ऐसे में हिसाब लगाया जाए तो हर दिन का ₹7 निवेश करने से आप हर महीने ₹5000 उठा सकते हैं। इस योजना के अलग-अलग चरण भी हैं बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का दोबारा से रजिस्ट्रेशन चालू हो गया है अब वापस से बात करते हैं अटल पेंशन योजना की तो उसमें अगर आप हजार रुपए प्रतिमाह लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने ₹42 जमा करने होंगे। अगर आप ₹2000 हर महीना उठाना चाहते हैं तो आपको हर महीने ₹84 जमा करने होंगे। वही ₹3000 उठाने है तो हर व्यक्ति को ₹126 जमा करना होगा और ₹4000 प्राप्त करने के लिए हर महीने ₹168 की राशि जमा करनी होगी। ध्यान दें कि यह राशियां आपको अपने बैंक या फिर नजदीकी पोस्ट ऑफिस में ही जमा करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *