ये है 520km की रेंज से चलने वाली धांसू Electric Car, 90 मिनट में होती है फुल चार्ज, कीमत भी कम..

डेस्क : चीन की वाहन निर्माता कम्पनी BYD (बिल्ड यॉर ड्रीम्स) ने अपनी इलेक्ट्रिक एमपीवी कार BYD ई6 को प्राइवेट बायर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया है. अभी तक यह कार सिर्फ कमर्शियल और फ्लीट उपभोक्ता के लिए ही सीमित थी. इस कार की कीमत 29.15 लाख रुपये है. यह इलेक्ट्रिक MPV कार दो वेरिएंट GL और GLX में आती है. GLX वेरिएंट में आपको एसी फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है. भारतीय बाजार में इस कार को पिछले साल ही लॉन्च किया गया था. अब निजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री के साथ ही, ई6 अकेली फुली-इलेक्ट्रिक एमवीपी है जिसे आप इस समय भारत में खरीद सकते हैं.

यह इलेक्ट्रिक MVP कंपनी के ई-प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. इसमें 71.7किलो वाट प्रति घण्टा लिथियम-आयरन फॉस्फेट बैटरी दी गई है, जो 95HP और 180न्यूटन मीटर जेनरेट करती है. कार की टॉप स्पीड 130KPH तक है. एमपीवी की सबसे बड़ी खासियत तो इसकी रेंज है. BYD का यह दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर यह 520किमी तक की रेंज ऑफर करेगी.

रेंज और फीचर्स क्या हैं : MPV में एक रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी है. यह DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जिसके जरिए कार को 35 मिनट में 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्ज करने में कुल 90 मिनट लगेंगे. इसमें एलईडी DRLs, लेदर सीट्स, सिक्स वे एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स, ब्लूटूथ और वाईफाई के साथ ही 10.1-इंच रोटेटेबल टचस्क्रीन, इन-बिल्ट नेविगेशन और एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं. फिलहाल भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला अभी किसी कार के साथ नहीं है. लेकिन कीमत को देखते हुए हुंडई Kona और MG ZS ईवी को इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है.

Leave a Comment