Electric SUV: भारत में लॉन्च हो रही Tesla की टक्कर वाली इलेक्ट्रिक कार, चलती है 430KM..

डेस्क : इलेक्ट्रिक गाड़ियों(EV) के सेगमेंट में कॉम्पीटिशन काफी कड़ा होता जा रहा है. फिलहाल टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली फोर व्हिलत बनी हुई है. महिंद्रा ने भी अपनी नई पहली इलेक्ट्रिक SUV XUV400 लॉन्च की है. अब बाजार में एक और इलेक्ट्रिक कार धमाका करने उतर रही है. BYD (बिल्ड योर ड्रीम्स) भारत में इलेक्ट्रिक SUV BYD Atto 3 लॉन्च करने जा रही है. ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस SUV की लॉन्चिंग 11 अक्टूबर को होगी.

यह नई इलेक्ट्रिक SUV MG ZS EV, Hyundai Kona को टक्कर देगी. BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी को SKD (सेमी-नॉक्ड डाउन) रूट के जरिए भारत लाया जाएगा. इस गाड़ी को पहले से ही सिंगापुर, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य बाजारों में बेचा भी जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस गाड़ी के ई प्लेटफॉर्म को टेस्ला जैसी हाई-एंड इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने के लिए डिज़ाइन भी किया गया है. यह इलेक्ट्रिक गाड़ी साइज में भी बड़ी रहने वाली है. इसकी लंबाई 4,455मिमी, चौड़ाई 1,875मिमी और व्हीलबेस 2,720मिमी है.

फुल चार्ज में रेंज और इसकी कीमत : BYD की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 60.48kWh की बड़ी बैटरी पैक दिया गया है. इसमें फुल चार्ज होकर 420किमी (WLTP साइकिल) तक की रेंज भी मिलती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह SUV 201BHP की पीक पावर और 310न्यूटन मीटर की पीक टॉर्क देती है. यह 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 7.3 सेकंड में ही पकड़ सकती है. डिजाइन के मामले में भी यह काफी स्टाइलिश है. इसमें आगे और पीछे की दोनों तरफ फुल-चौड़ाई वाले LED लाइट बार दिए गए हैं. इसके दोनों सिरों पर स्पोर्टी बंपर भी दिया गया है. अंदर से, BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV खास और यूनीक भी नजर आती है. उम्मीद है कि इस मॉडल की कीमत 25 लाख रुपये के आसपास होगी.

Leave a Comment