बेगूसराय में गन्ना लगाने के लिए चल रहा है जागरूकता अभियान, आप भी करें इसकी बुआई- होगा अंधा फायदा

9
Ganna abhiyan

डेस्क : हसनपुरा में चीनी मिल प्रबंधन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बता दें कि चीनी मिल के मालिक चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस बार गन्ना की खेती करें। ऐसे में अलग-अलग गांव में इस वक्त गन्ना उगाने के लिए रैलियां निकाली जा रहे हैं। लोगों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित किया जा रहा है ताकि वह हर संभव सहयोग कर सके। हसनपुर चीनी मिल के कार्यकारी अध्यक्ष शंभू प्रसाद राय का कहना है कि गन्ना की खेती करने से काफी लाभ मिलता है यह मौसम के हिसाब से बेहद ही अच्छा फसल है।

साथ ही बिहार की मिट्टी में वह बात है जो कहीं की मिट्टी में नहीं है यदि आप गन्ने की खेती करते हैं तो आप उसी के साथ अन्य अनाज, मसाला, सब्जी, दलहन की खेती करके भी मुनाफा कमा सकते हैं। इतना ही नहीं सरकार किसानों को इसका उचित मूल्य भी प्रदान करती है, जो गन्ना मिल द्वारा दिया जाता है। इतना ही नहीं सरकार बीज के साथ-साथ कीटनाशक दवाई भी देती है। अब हर गांव में ट्यूबवेल की व्यवस्था कर दी गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा फसल को सींचा जा सके।

यदि कोई किसान लोन लेकर काम शुरू करना चाहता है तो वह भी अपना महत्वपूर्ण योगदान जरूर दें। फिलहाल के लिए समस्तीपुर, खगड़िया, बेगूसराय के अलग-अलग प्रखंड क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चल रहा है। ऐसे में लोग इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं। बता दें कि शरद कालीन खेती के रूप में गन्ने को देखा जाता है।