ATM से गलत ट्रांज़ैक्शन करने पर बैंक वसूलता है इतने रूपए, अगर नहीं पता तो जानें यहाँ

ATM cash withdraw charges

डेस्क : देश में इस वक्त कई ऐसे लोग रह रहे हैं जो बैंकों पर निर्भर हैं। बता दें कि बैंक एक जरूरी सेवा हो गई है, जो 90 के दशक के बाद से काफी तेज तरीके से भारत में बढ़ी है। इस सेवा को पहले सिर्फ वह लोग इस्तेमाल करते थे, जो रुपया पैसा कमाते थे। लेकिन, अब यह बच्चे-बच्चे को पता है कि बैंक में किस तरह खाता खुलवाना है और किस तरह से ट्रांजैक्शन करनी है। ऐसे में बैंक से पैसा निकालना एवं बैंक के द्वारा एटीएम जैसी सुविधा से पैसा निकालना बहुत आसान हो गया है।

वही कुछ बातों का हमें ध्यान रखना होता है जहां पर बैंक हमसे पैसे काट लेता है। उदाहरण के लिए जब आपके बैंक में 5000 रूपए होते हैं और आप एटीएम में गलती से 5500 लिख देते हैं तो एटीएम से पैसा नहीं निकलता। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रांजैक्शन खत्म हो गई। बल्कि आपकी इस गलती की वजह से एटीएम उल्टा आप पर चार्ज लगा देता है। ऐसे में अगर आप यह ध्यान रखें कि बैंक कितना चार्ज लगाता है तो आपके लिए परेशानी कम हो सकती है। हर बैंक अपने हिसाब से इस चार्ज को ग्राहकों से काटता है। तो, आइए जानते हैं इन सभी बैंकों के बारे में जो अपने हिसाब से इस तरह की गलती का चार्ज काटते हैं।

एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा में आपको ₹25 प्रति ट्रांजैक्शन पर चुकाने होते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ₹20 पेनल्टी भरनी होती है। एक्सिस बैंक में भी यह शुल्क ₹25 प्रति ट्रांजैक्शन रखा गया है। अगर आप इस फाइन से बचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इंटरनेट सुविधा लेनी पड़ेगी। जब आप इंटरनेट सुविधा लेंगे तो आपको एक यूपीआई एप डाउनलोड करनी होगी और इस ऐप के जरिए आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसलिए आप कभी भी एटीएम जाए, तो एटीएम जाने से पहले अपने मोबाइल पर अपने बैंक का बैलेंस चेक कर ले। कई बैंक ऐसे भी हैं जो अन्य बैंक के मुकाबले पांच से आठ गलत ट्रांजैक्शन सुविधा मुफ्त देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *