बिहार : 100 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ ‘बांके बिहारी का मंदिर’ , उद्घाटन में आएंगे PM मोदी..

15
banke bihari mandir bihar

डेस्क : बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। अब पूरा राज्य पर राधे कृष्ण की कृपा होगी। दरअसल, 10 वर्षों के बन रहे पटना का श्रीराधा बांके बिहारी इस्कान मंदिर बनकर तैयार हो गया है। 100 करोड़ की लागत से बने इस मंदिर का द्वार भक्तों के लिए खुल जाएगा। 3 मई से मंदिर में श्रद्धालु राधे कृष्ण की दर्शन कर सकेंगे। मालूम हो कि इस मंदिर के उद्घाटन में देश के प्रधानमंत्री समेत लोगों के शामिल होने की संभावना है।

bankebihari

पांच दिवसीय कार्यक्रम के साथ होगा उद्घाटन : पटना के बुद्ध मार्ग स्थित मंदिर के उद्घाटन में उपलक्ष्य पर मंदिर प्रांगण में पांच दिवसीय कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में कृष्णभक्तों की भीड़ के साथ ही कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इस मंदिर की भव्यता देखते बनेगी। आगामी समय में यह इस्कॉन मंदिर राज्य के आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान के रूप में सामने आएगी।

banke bihari mandir 2

देश भर आकर्षण का केंद्र होगा यह मंदिर : मकराना के कारीगरों से वहां के पत्थरों के इस्तेमाल से दो एकड़ में तैयार मंदिर सेमी अंडर ग्राउंड है। मालूम हो कि पहले तल्ले पर एक साथ पर एक हजार से ज्यादा कृष्ण भक्त प्रभु का प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। वहीं दूसरे तले पर भगवान राम, कृष्ण और चैतन्य का दरबार बनाया गया है। प्रभु की सभी लीलाएं अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से दिखाया जाएगा। मंदिर के निर्माण में 84 लाख योनि की तर्ज पर 84 स्तंभ बनाए गए हैं। मंदिर परिसर में गोङ्क्षवदा रेस्टोरेंट बनाया गया है जिसमें श्रद्धालुओं को 56 प्रकार के सात्विक व्यंजन मिलेंगे। स्वामी प्रभुपाद और वेद व्यास द्वारा रचित ग्रंथों को पाठकों के लिए मंदिर पुस्तकालय में रखा जाएगा।

banke bihari mandir 3