सावधान : बिहार में मास्क न लगाने पर आज से लगेगा जुर्माना

Bihar Covid 19 mask

डेस्क : भारत में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। एक-एक कर केस बढ़ रहे हैं और लोगों की परेशानी भी बढ़ती जा रही है। कई राज्यों में इस वक्त लॉकडाउन की स्थिति बन गई है। पंजाब जैसे बड़े राज्य जो अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं उनको नाइट कर्फ्यू का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर बिहार पर भी पड़ा है।

बता दें कि आज से बिहार में अगर कोई भी व्यक्ति मास्क बिना लगाए घर से निकलता है तो उसके ऊपर ₹50 का जुर्माना लिया जाएगा और इसके लिए राजधानी पटना के चौक चौराहों से शुरुआत की गई है। इस अभियान में परिवहन पदाधिकारी मोटरयान निरीक्षक मौजूद रहेंगे जो सड़क पर घूम रहे यात्रियों की निगरानी करेंगे। गली चौराहों में जितने भी दुकानें हैं, उन सभी पर सैनिटाइजर रखना अनिवार्य रहेगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो दुकानों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दुकान में जो लोग खड़े हैं उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो उन पर भी गाज गिर सकती है।

इस अभियान को सही तरीके से चलाने के लिए और एक दिशा देने के लिए 8 टीमों का गठन किया गया है, जो लोग अक्सर ही घूमने निकलते हैं या अपने किसी निजी कार्य से बाहर निकलते हैं। उनके लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में सभी सार्वजनिक स्थलों पर सघन जांच की तैयारियां पूरी की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *