रिजर्व बैंक की बड़ी कार्यवाही! रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानें कारण

रिजर्व बैंक ने कर्नाटक के बगलकोट में स्थित मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं इसके साथ ही मुधोल सहकारी बैंक को जमाओं के पुनर्भुगतान और ताजा नकदी लेने से भी रोक लगा दी गई है। हालांकि रिजर्व बैंक ने लाइसेंस रद्द करने का ऐलान करते हुए कहा कि बैंक के पास आवश्यकता के अनुसार पूंजी और आय की संभावनाएं नहीं हैं।

आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में भी सक्षम नहीं है। बता दें कि आरबीआई का आदेश बुधवार से लागू हो चुका है। गौरतलब है कि आरबीआई के नियमों के नियमों की मानें तो जिन ग्राहकों का पैसा बैंक में है तो वो जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम यानी DICGC के तहत बीमा रकम ले सकते हैं।

इतना ही नहीं नियम के तहत 5 लाख रुपए तक की बीमा रकम देने की अनुमति है। बता दें कि इसमें भारत में चल रहे सभी कॉमर्शियल बैंकों में सभी तरह की जमा-धनराशियों जैसे बचत, फिक्स्ड, चालू, सावधि जमा आदि को शामिल किया गया है। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चल रहे राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंक भी इसके तहत आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.