शिक्षक मंत्री द्वारा की गई बैठक में लिया बड़ा फैसला – बिहार में जल्द होगी नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति

Education Minister Vijay Chaudhary

Education Minister Vijay Chaudhary

डेस्क : शिक्षा व्यवस्था एक ऐसी प्रणाली है जिस के दम पर किसी भी देश का भविष्य तय होता है। फिलहाल भविष्य का तो कुछ भी कहना संभव नहीं है लेकिन वर्तमान में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी द्वारा उच्च स्तरीय बैठक की गई और इस उच्च स्तरीय बैठक में कई अधिकारी मौजूद थे, यह बैठक बीते शुक्रवार को हुई थी।

इन सभी ने मिलकर इस बात पर चर्चा की कि बिहार की प्राथमिक शिक्षा और मध्य शिक्षा किस प्रकार से आगे बढ़े। इसके बाद जब चर्चा पूर्ण हुई तो शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रदेश में 94000 और 300020 माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द पूरी होने वाली है, ऐसे में कुछ समय का और इंतजार बचा है। इस बैठक में शिक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा की गई। आरक्षण से लेकर आम व्यवस्था तक शिक्षा प्रणाली को किस तरीके से मजबूत किया जाए उस पर सभी ने गंभीरता से विचार प्रकट किए।

शिक्षा के स्तर की गुणवत्ता को किस तरीके से बढ़ाया जाए इस पर भी सब ने चर्चा की, ऐसे में विजय चौधरी ने सभी शिक्षकों को कहा कि वह भरपूर प्रयास कर रहे हैं और इसी तरह से प्रयास करते रहे। शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए वह अपना पूरा सहयोग करें। शिक्षकों से जुड़ा सबसे बड़ा मुद्दा है उनकी प्रोन्नति का। मुख्य प्रवृत्ति के लिए समीक्षा जारी है, जिस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। इतनी बड़ी बैठक बैठाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद है कि बिहार की शिक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाए और स्वचालित तरीके से चलाया जाए। बता दें कि इस बार बजट में भी शिक्षा प्रणाली का अहम योगदान है जिसके तहत एक निश्चित धनराशि बांटी गई है। इसके तहत सभी को ध्यान रखते हुए धनराशि का उपयोग करना है और शिक्षा को सजग बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट