देश में 5G सर्विस को लेकर आया बड़ा अपडेट – जानिए कब से होगा शुरू..

डेस्क : भारत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो गई है। नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेलीकॉम कंपनियां इसके रोलआउट की जानकारी देंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर तक 5जी सर्विस को रोल आउट कर दिया जाएगा। स्पेक्ट्रम नीलामी में जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल हिस्सा ले रहे हैं।

वैसे इस रेस में अदानी ग्रुप का अदाणी डाटा नेटवर्क्स भी शामिल है। अक्टूबर तक रोलआउट होने के बाद भी पूरे देश में 5जी सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। बल्कि शुरुआत में ही कुछ बड़े शहरों तक इसकी पहुंच होगी। दूरसंचार विभाग ने उन 13 शहरों के नाम जारी किए हैं जहां सबसे पहले 5जी सेवा उपलब्ध होगी। आइए जानते हैं कौन से शहर इस लिस्ट में शामिल हैं।

क्या इन 13 शहरों में मिलेगी पहली 5G सर्विस? दूरसंचार विभाग के मुताबिक, 5जी सेवा शुरुआत में 13 शहरों में उपलब्ध होगी। इन शहरों की सूची में बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद और चंडीगढ़ शामिल हैं।

हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कौन सा ऑपरेटर सबसे पहले 5जी सर्विस लॉन्च करेगा। जहां तक ​​5G की तैयारी का सवाल है, Jio, Airtel और Vi (Vodafone Idea) सभी ने 5G स्पीड टेस्ट किया है। हाल ही में Airtel ने जानकारी दी थी कि उन्होंने पहला प्राइवेट टेस्ट 5जी नेटवर्क भी तैयार कर लिया है। इसे बॉश ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया की सुविधा में स्थापित किया गया है।

5G की कीमत कितनी होगी? 5जी खर्च पर अभी चीजें तय नहीं हुई हैं। यानी एक जीबी डेटा के लिए प्लान की कीमत कितनी होगी और कितने रुपये देने होंगे। यह अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन इसकी कीमत लगभग 4G योजनाओं के समान ही होगी। इसमें आपको कोई प्रीमियम चार्ज नहीं देना होगा। हां, इसकी कीमत 4जी से ज्यादा जरूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *