आधार कार्ड में किया गया अब तक का सबसे बड़ा बदलाव, इस जानकारी को अपडेट करवाने की कीमत घटी

7
adhar card

डेस्क : इस वक्त आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है बता दें की यूआईडीएआई की तरफ से आधार ऑथेंटिकेशन के लिए 20 रूपए लिए जाते थे अब मात्र 3 रूपए में आपका आधार सत्यापन हो जाएगा। कहीं पर भी e kyc होता है तो इसके लिए आधार का इस्तेमाल होता है। यह रिपोर्ट वैश्विक सेंटर वेस्ट द्वारा जारी की गई है, जिसमें बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा लाए गए डिजिटल इंडिया के तहत सब एजेंसियों को सेवाएं कम से कम दाम पर उपलब्ध होनी चाहिए, जिसके तहत यदि कीमत बढ़ाई जाएगी तो बुनियादी ढांचे पर असर पड़ेगा।

इसका फायदा विभिन्न एजेंसियों को नहीं मिल पाएगा। इस वक्त 99 करोड़ केवाईसी आधार सिस्टम इस्तेमाल किए गए हैं। बता दें की पहचान प्राधिकरण के तहत किसी से भी कार्ड बनवाने का शुल्क नहीं लिया जाता है। इस सेवा को पूरी तरीके से मुफ्त रखा गया है। आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना होता है क्योंकि यह सेवा पूरी तरह से मुक्त है। यदि आप आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि और ईमेल बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से 50 रूपए देने होते हैं। साथ ही बायोमैट्रिक अपडेट करवाने के लिए 100 रूपए लगते हैं।

इस वक्त प्रधानमंत्री किसान निधि योजना, पीएम उज्जवला योजना और गरीब कल्याण योजना के तहत सभी लोगों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर किए जाने की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा मिल रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सभी के खाते आधार कार्ड से लिंक है।