Bihar बना देश का नंबर-1 मशरूम उत्पादक राज्य,देखिए बाकि राज्यों की स्थिति..

डेस्क : मशरूम उत्पादन के मामले में बिहार को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. बिहार देश में सबसे बड़ा मशरूम उत्पादक राज्य बना है. बता दें कि देश के कुल मशरूम उत्पादन में बिहार दस प्रतिशत का योगदान देता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के जारी नए आंकड़ों के मुताबिक बिहार में 2021-22 में 28,000 टन से ज्यादा मशरूम उत्पादन हुआ है. हालांकि इस खबर के बाद जहां एक ओर कृषि विभाग की खुशी देखते ही बन रही है तो वहीं मशरूम उत्पादक किसानों की मेहनत भी रंग लाई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्यों में बिहार के मशरूम की सबसे ज्यादा मांग है. इसके साथ ही झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी यहां के मशरूम की डिमांड है. बता दें कि कोरोना काल में मशरूम उत्पादकों को प्रोडक्ट बाहर भेजने में परेशानी हो रही थी और उत्पादकों को भी काफी नुकसान सहना पड़ा था. क्योंकि जो मशरूम पहले 150 से 180 रुपये बिकता था कोरोना काल में उसे 100 से 125 रुपये किलो बेचना पड़ रहा था.

गौरतलब है कि राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के मशरूम वैज्ञानिक की मानें तो बिहार में दो तरह के लोग मशरूम उत्पादन कर रहे हैं. इसके साथ ही तीन दर्जन उद्यमी के रूप में कंट्रोल इन्वायरमेंट में बटन मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे 100 से अधिक लोगों को रोजाना रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं. वहीं दूसरी ओर 60 हजार से अधिक छोटे किसान बटन, ऑएस्टर और दूधिया मशरूम का उत्पादन कर अपनी आजीविका चला रहे हैं. खास बात यह है कि इसमें जेल में प्रशिक्षण लेने के बाद सजा काटकर घर पहुंचे लोग भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *