बिहार की सभी साधारण से लेकर डीलक्स और वॉल्वो बसों के किराए में हुई वृद्धि – जानिए अब कितने में पहुंचेंगे अपने गंतव्य तक

डेस्क : बिहार की प्राइवेट और सरकारी बसों का किराया बढ़ने वाला है, बता दें कि किराए को संशोधित किया जा रहा है जिसके चलते अब नए किराए की दरें लोगों के सामने आने वाली है। फिलहाल इस सूचना पर अंतिम मुहर नहीं लगाई गई है लेकिन जल्द ही बढ़ा हुआ किराया जनता के माथे लाद दिया जाएगा। यह फैसला बिहार सरकार और परिवहन विभाग ने मिल कर लिया है। आने वाले समय में आम जनता की जेब पर 15 से 20 रूपए का अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है, वहीं इस मामले पर बस के मालिकों और आम लोगों ने आपत्ति जताई है।

विभाग में मौजूद एसी, वोल्वो, डीलक्स और सभी प्रकार की नगर बसें शामिल हैं। यदि इस सूचना पर किसी ने आपत्ति नहीं जताई तो किराया बढ़ जाएगा। वहीं आप साधारण बस में सफर करते हैं तो आपको हर किलोमीटर पर डेढ़ रुपया अतिरिक्त खर्चना होगा। डीलक्स बस की बात करें तो आपसे 1.70 पैसा वसूला जाएगा। डीलक्स एसी बसों में प्रति किलोमीटर 2 रूपए का खर्चा आएगा और वोल्वो एवं मर्सिडीज बस में 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर की दर लागू की जाएगी। इस फैसले को सुनकर रोजाना सफर करने वाले लोगों की चिंता बढ़ गई है। बसों की 101 किलोमीटर से 250 किलोमीटर तक की निर्धारित दूरी के लिए साधारण किराया लागू किया गया है। वहीं यदि यात्री 250 किलोमीटर से ऊपर सफर करते हैं तो यात्रियों को 20% की छूठ मिलेगी।

विभाग ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि मनमाने रेट पर रोक लगाई जा सके, वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल डीजल के बढ़े दामों को देखकर बस संचालक परेशान हैं उनका कहना है कि अधिकारी लेवल पर लोगों ने अपने आप से किराया बढ़ा दिया है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर सिंह ने बताया कि 10 से 20 रूपए का इजाफा अब देखने को मिलेगा। वहीं यदि दूरी लंबी है तो सफर पर 20% और 30% की छूट देने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है।

ये रहे नए नियम

सभी बसों में शिकायत पंजी मौजूद रहेगा। निर्धारित दरों के हिसाब से भाड़ा वसूला जाएगा। यदि निर्धारित किराए से ऊपर कोई भाड़ा वसूलता है तो उस पर सख्त कार्यवाही होगी। हर बस में भाड़े की एक अलग तालिका तैयार की जाएगी जो उस बस में मौजूद रहेगी। यह नियम सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार बसों में रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.