बिहार को मिली एक और फोरलेन Expressway की सौगात, बक्सर-भागलपुर तक की दूरी होगी मिनटों में पूरी – जानें कितनी Km लम्बी है सड़क

bhagalpur express way

डेस्क : बक्सर से भागलपुर के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे तैयार किया जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है, बता दें कि राज्य सरकार की ओर से 4 लेन एक्सप्रेस वे की मांग की गई है। यह एक्सप्रेसवे 350 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। यह सड़क भारतमाला परियोजना के तहत बनाई जाएगी, बता दें कि इस एक्सप्रेस वे के अलावा विक्रमशिला से फारबिसगंज तथा नवादा-मोकामा-बरौनी से मधुबनी तक 4 लेन एक्सप्रेस वे तैयार किया जाएगा। वहीं मांझी-गोपालगंज कुशीनगर-शिव को जोड़ा जाएगा।

बता दे की यह प्रस्ताव चार फोरलेन एक्सप्रेसवे बनाने के लिए भेजा गया है। जहां पर विक्रमशिला से फारबिसगंज फोरलेन की लंबाई 120 किलोमीटर होगी। नवादा मोकामा बरौनी लदनिया फोरलेन की लंबाई 220 किलोमीटर होगी। बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस वे की लंबाई 350 किलोमीटर होगी। मांझी से कुशीनगर फोरलेन की लंबाई 215 किलोमीटर होगी। बताई गई चार एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए सभी उक्त प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे गए हैं। बता दे की यह प्रस्ताव भारतमाला परियोजना के तहत बनाया जाएगा।

इस वक्त भारत सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है कि वह भारत में 35000 किलोमीटर लंबी सड़क बनाकर तैयार करें। इसके लिए 5,35,000 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। सरकार भारत के भीतर 9000 किलोमीटर लंबी ऐसी सड़कें तैयार करेगी जिनके जरिए वह अर्थव्यवस्था को मजबूती दे। साथ ही साथ इन सड़कों को बिना किसी टोल टैक्स की रोक-टोक के तैयार किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि जैसे ही भारतमाला परियोजना पूरी होगी तो भारत में ऐसी सड़के देखने को मिलेगी जो आज तक किसी ने नहीं देखी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट