बिहार की सड़कों पर लगने जा रहे हैं 2500 CCTV कैमरे – अपराध पर ऐसे लगेगी रोक

डेस्क : इस वक्त बिहार का विकास करने के लिए सरकार अनेकों परियोजना लेकर आ रही है। बता दें कि अब अन्य शहरों की तरह ही विकास बिहार की सड़कों पर देखने को मिलेगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सरकार ने नए कैमरे लगाने का प्रस्ताव जारी किया है। अब आपको बिहार की सड़कों पर कमरे लगे नजर आएँगे। ऐसे में कोई भी व्यक्ति यदि गलत हरकत करता है तो वह कैमरे के जरिए पकड़ा जा सकेगा। इन कमरों में अनियंत्रित हो जाने वाली गाड़ी को भी पुलिस समय रहते खोज पाएगी।

इस योजना में 221 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। साथ ही यदि यह योजना सही से लागू की जाती है तो सुरक्षा व्यवस्था भी चौकस हो जाएगी। इन कैमरों के जरिए पुलिस की हरकत के साथ घटनाक्रम का जायज़ा आसानी से मिल जाएगा। यह कार्य स्मार्ट सिटी मिशन और पटना नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। महापौर का कहना है की पूरी पटना सिटी में 2500 कैमरे L&T कंपनी की मदद से लगेंगे। स्मार्ट मिशन के आने से बिहार के हर व्यक्ति में परिवर्तन आएगा।

कैमरे लग जाने से लोगों की सुरक्षा बढ़ जाएगी। पटना अब एक बेहतर शहर के रूप में उभरेगा। बीते बुधवार को इस काम को पूरा करने के लिए महापौर सीता साहू ने सिर्फ मंजूरी दी है। सड़क पर हो रही कोई भी घटना को सिर्फ एक ही जगह से बैठकर देखा जा सकता है जिसके लिए एक इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया जा रहा है। यह कदम विधि व्यवस्था और यातायात को सुगम बनाने में काफी कारगर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.