बिहार सरकार खेती के लिए देगी 10 लाख – यहां आवेदन करके उठायें फायदा..

डेस्क : भारत में किसानों की आमदनी को 2 गुना करने के लिये नए नए प्रयास किये जा रहे हैं. खासकर खेती किसानी की लागत को कम करके फसलों से बेहतर उत्पादन लेने के लिये किसानों को सब्सिडी या आर्थिक अनुदान (Agriculture Subsidy Schemes) भी दिया जाता है. इससे किसानों के ऊपर खर्च का बोझ भी नहीं पड़ता और लाभ बढ़ाने में भी मदद मिलती है. पिछले दिनों खेती-किसानी के साथ-साथ मशरूम उत्पादन (Subsidy on Mushroom Cultivation) को भी काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है.

मार्केट में बढ़ती मांग के चलते मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) करके किसान थोड़ी अतिरिक्त आमदनी कमा लेते हैं. बिहार सरकार भी किसानों के इस काम में खास योगदान भी दे रही है. दरअसल एकीकृत बागवानी विकास योजना (Mission for Integrated Development of Horticulture- MIDH) के तहत ही किसानों को मशरूम की खेती के लिये 10 लाख तक का अनुदान भी दिया जा रहा है.

मशरूम की खेती पर सब्सिडी : बिहार सरकार के कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय (Bihar Agriculture Department, Directorate of Horticulture) द्वारा एकीकृत बागवानी के विकास मिशन के तहत किसानों को 50 फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है. इस योजना के तहत मशरूम उत्पादन यूनिट (Mushroom Production Unit) की कुल लागत 20 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है. इस लागत का 50 फीसदी खर्च यानी 10 लाख रुपये बिहार राज्य सरकार द्वारा वहन किए जायेंगे और लाभार्थी किसानों को भी 10 लाख तक की सब्सिडी दी जायेगी.

यहां करें आवेदन : एकीकृत बागवानी विकास मिशन (Mission for Integrated Development of Horticulture, India) के तहत ही मशरूम की खेती पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिये बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइटhttp://horticulture.bihar.gov.in/ पर आवेदन भी कर सकते हैं. किसान चाहें तो इस योजना (Mushroom Subsidy Scheme) से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये समीप के जिले के उद्यान विभाग के कार्यलय में जाकर सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *