बिहार सरकार अब आपके मकान-दुकान और जमीन का लेगी ब्यौरा – शुरु हो रहा प्रापर्टी सर्वे…

डेस्क : बिहार सरकार (Bihar Government) जल्द ही प्रदेश में प्रापर्टी सर्वे (Property Survey In Bihar) करवाने जा रही है. इस सर्वे के फैसले के बाद अब आपका मकान,घर और जमीन सरकार की नजर में होगा. इस सर्वे काम में लगे सरकारी कर्मचारी आपके मकान, दुकान और आपके शॉपिंग कंपलेक्स के साथ-साथ आपके दूसरे परिसरों का भी डाटा एकत्रित करेंगे. फिर सरकार उसकी GIS मैपिंग (GIS Mapping) भी करेगा.यह काम पूरा होने पर आपका पूरा ब्यौरा एक ही क्लिक में दिख जायेगा. आप के पास कौन सी संपत्ति है और वो कहां पर है. सरकार अब यह सब कुछ ऑनलाइन मुहैया करा सकती है.

बिहार में प्रापर्टी का सर्वे पहले चरण में कुल 62 शहरों में किया जायेगा. इस सर्वे का काम 62 शहरों की GIS मैपिंग के सहयोग से पूरा किया जायेगा. इसके साथ ही सरकार ने अपने कर्मचारियों को 11 समूहों में बांटा जाएगा. हर समूह में 4 से 7 शहरों की जिम्मेवारी दी गयी है.सरकार ने इच्छुक एजेंसियां को सभी ग्रुप के लिए आवेदन करने को भी कहा है. लेकिन एक एजेंसी को अधिकतम सिर्फ 3 ग्रुप ही सौंपा जायेगा.

इन शहरों में शुरू हो रहा हैं प्रॉपर्टी सर्वे : बिहार में जिन शहरो में प्रॉपर्टी सर्वे शुरू हो रहा हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- कुदरा, कटोरिया, बौंसी, हरनौत, सरमेरा, रहुई, चंडी और अस्थावां, परवलपुर, गिरियक, एकगंरसराय, नालंदा, पावापुरी, पालीगंज, गढऩी, चौसा, ब्रह्मपुर, इटाढ़ी, डोभी, इमामगंज, खिजरसराय, बारूण, देव, रजौली, घोसी, काको व कुर्था, मशरख, मांझी, कोपा, हथुआ, रामगढ़, चेनारी और दिनारा, काराकाट, रोहतास, मुरौल, सकरा, बरूराज, मीनापुर, तुर्की, कुढऩी, सरैया, माधोपुर सुस्ता, लौरिया, मच्छरगांवा, जंदाहा, गोरौल, पातेपुर व तारापुर, संग्रामपुर, असरगंज, सूर्यगढ़ा, चेवारा, शेखोपुरसराय, अलौली, परबत्ता, मानसी, बेलदौर, हाटा, वजीरगंज, फतेहपुर जैसे शहरों का नाम शामिल है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *