2024 तक पूरा होगा बिहार मेट्रो का लक्ष्य, जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहित की गई 70 एकड़ से ऊपर जमीन

bihar patna metro station

bihar patna metro station

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना में जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू होने वाली है बता दें कि फिलहाल इसमें 3 वर्ष का समय है और ऐसे में विश्वसनीय सूत्रों की तरफ से खबर आई है कि मेट्रो का निर्माण कार्य पटना में 2024 तक पूरा किया जाएगा यह मेट्रो दो कॉरिडोर में चलेगी पहला पूरब से पश्चिम जिसके निर्माण के लिए 1111 करोड़ से भी ज्यादा धनराशि खर्च की जा रही है और इसमें 32 किलोमीटर लंबी मेट्रो चलाने का प्रावधान है। दूसरे कोरिडोर के तहत उत्तर से दक्षिण 14 किलोमीटर लंबे मेट्रो जो दानापुर, बेली रोड, मीठापुर को कनेक्ट करेगी। साथ ही गांधी मैदान राजेंद्र नगर पीएमसीएच से होते हुए न्यू आईएसबीटी तक जाएगी।

ऐसे में करीब 71 एकड़ की जमीन पर मेट्रो डिपो बनाए जाने का प्रावधान लाया गया है। जिसके लिए पहाड़ी और रानीपुर की जमीन को चुना गया है जिला प्रशासन की ओर से मिट्टी की देखभाल चल रही है एवं मिट्टी के सारे सैंपल जांचे जा रहे हैं। मेट्रो को चलाने के लिए जो बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा। उसके लिए ग्रिड सबस्टेशन की जरूरत न्यू आईएसबीटी और मीठापुर पूरा करेंगे वास्तविक खर्च की बात करें तो 200 करोड़ से ऊपर का खर्चा बिजली के लिए किया जा सकता है। ऐसे में बिजली बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा दी जाएगी और जल्द ही स्टेशन का निर्माण कार्य आने वाले साल में पूरा हो जाएगा।

बिहार की राजधानी पटना में बनने जा रही मेट्रो जब बनकर तैयार होगी तो बिहार वासियों के लिए एक नई सौगात लेकर आएगी। पटना मेट्रो के बन जाने से लोगों को महत्वपूर्ण जगहों पर जाने के लिए समय बचेगा, साथ ही अन्य रोजगार पैदा होंगे। जिसके तहत सरकार का रोजगार देने का लक्ष्य पूरा होगा। बिहार की सरकार का मानना है कि बिहार में निरंतर प्रगति हो रही है। इसके लिए सरकार की ओर से मदद की जा रही है। बिहार को विकसित करना सभी लोगों का संकल्प है। हर आम आदमी आगे आकर अपने हिसाब से योगदान कर सकता है। किसी भी क्षेत्र में बिहार अब पीछे नहीं रहेगा शिक्षा का क्षेत्र बीमारी का क्षेत्र व्यवसाय का क्षेत्रीय और रोजगार का क्षेत्र हर जगह बिहार अपनी छाप छोड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट