बिहार : अब सरकारी स्‍कूलों में केवल 5 दिन होगी पढ़ाई, जानें – क्या है पूरा प्लान..

न्यूज डेस्क : बिहार के सरकारी स्कूलों में शनिवार को नो बैग योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत बच्चें सप्ताह में 5 दिन ही किताब लेकर स्कूल जाएंगे। वहीं शनिवार को बिना किताब के स्कूल जाना है। यानी अब बिहार के सरकारी स्कूलों में सप्ताह में 5 दिन ही पढ़ाई होगी। बता दें कि शनिवार को भी बच्चे स्कूल जाएंगे। लेकिन बिना किताब कॉपी लिए।

बता दें कि शुक्रवार को शिक्षा दिवस के अवसर पर नीतीश कुमार ने इस बात इस योजना की शुरुआत की। अब स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे शनिवार को बिना बैग लिए स्कूल जाएंगे। इस दिन स्कूली छात्र-छात्राएं केवल खेलेंगे। यह कार्यक्रम शिक्षा दिवस यानी मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिवस पर रखा गया।

पोशाक की राशि सीधे अकाउंट में : मुख्यमंत्री द्वारा बच्चों को कपड़े और किताबों के लिए भेजी गई राशि उनके खाते में जयंती समारोह के दौरान ही भेजी गई थी. इसके साथ ही स्कूल निरीक्षण एप भी लांच किया गया। वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

किसी को नहीं दिया गया शिक्षा पुरस्कार : इस वर्ष किसी को भी शिक्षा विभाग की ओर से मौलाना अबुल कलाम शिक्षा पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। विभाग ने इसके लिए आवेदन मांगे थे, लेकिन एक भी आवेदन मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया। इसलिए विभाग ने इस साल पुरस्कार नहीं देने का फैसला किया है।

Leave a Comment