Bihari Reporter

बिहारी रिपोर्टर

Bihar में बहाल होंगे 2 लाख शिक्षक, इस बार बदले नियम, जानें – कब से प्रक्रिया शुरू होगी

डेस्क : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 10 लाख युवाओं को नौकरी और 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के वादे पर बिहार सरकार द्वारा तेजी से अमल हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने नवंबर में 2 लाख 257 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ करने की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसमें प्रारंभिक शिक्षकों के कुल 80,257 और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 1 लाख 20 हजार पद शामिल हैं।

सालाना 5 हजार करोड़ से अधिक आएगी वेतन पर लागत : शिक्षकों के नये पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। आकलन यह है कि नये शिक्षकों के वेतन पद सालाना कुल 5,663 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के कुल 2,207 करोड़ और माध्यमिक शिक्षकों के वेतन के कुल 3,456 करोड़ रुपये सम्मिलित हैं। फिलहाल राज्य में 6 वें चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रियाधीन है।

28 हजार लैब सहायक व 10 हजार विशेष शिक्षक के पद सृजित होंगे : शिक्षा विभाग ने 7वें चरण की शिक्षक नियोजन की समय-सारणी को अंतिम रूप दे दिया है। 15 नवंबर तक शिक्षक नियोजन की अधिसूचना भी प्रस्तावित है। शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियुक्ति के अतिरिक्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कुल 28,080 प्रयोगशाला सहायक के पद सृजन का प्रस्ताव तैयार किया है।

7 हजार कंप्‍यूटर शिक्षकों की बहाली करने की भी तैयारी : पटना में पुलिस ने अपने ही 2 जवानों को उठाया, इसी तरह 10 हजार विशेष प्रारंभिक शिक्षकों और कुल 7,307 कंप्यूटर शिक्षकों के पद सृजन का प्रस्ताव है। जिस पर वित्त विभाग से सहमति भी ली जाएगी। इसके बाद मंत्रिमंडल में संबंधित सृजित पदों का अनुमोदन भी लिया जाएगा। तब अगले साल सृजित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया भी प्रारंभ होगा।

शिक्षक पदों की रिक्तियां : प्रारंभिक शिक्षक : कुल 80257 पद
माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक : कुल 1,20,000
वेतन मद प्रति सालाना : कुल 5,663 करोड़ रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *