जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन के नए पुल के लिए 2200 करोड़ मंजूर, टेंडर इसी साल.. जानें –

डेस्क : पटना में गंगा नदी के ऊपर एक और पुल बनाया जाएगा। इस पुल का निर्माण जेपी सेतु के समानांतर किया जाएगा। पुल बनने से जेपी सेतु, गांधी सेतु पर वाहनों का दबाव काफी कम होगा। यह सेतु 7.89 किलोमीटर लंबा और 6 लेन वाला है। इसे एक्स्ट्रा डोज केबल पर बनाया जाएगा। इस पीआईयू में एक एक्जीक्यूटिव इंजीनियर और एक असिस्टेंट इंजीनियर की तैनाती हुई है। इस पुल का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जाना है।

अगले तीन महीने में सभी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। निर्माण शुरू करने से पहले वाली सभी गतिविधियां शुरू कर दी गईं हैं। इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया से ले ली गई हैं मंजूरी। गंगा नदी के ऊपर पुल बनाने के लिए इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मंजूरी ले ली गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और रेलवे से भी जल्द ही अनुमति मिल जाएगी। विभाग ने इन सभी विभागों को आवेदन भेज रखा है। कैबिनेट ऑन इकनोमिक अफेयर्स से भी औपचारिक अनुमति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

नए छह लेन के फायदे : जेपी सेतु के दोनों ओर छह लेन और चार लेन एप्रोच बना हुआ है। केवल ब्रिज बनाया जाना है। उसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसमें समय लगेगा। पटना से बेतिया तक के एनएच 139 डब्ल्यू का यह पुल एक भाग है। पटना एम्स के पास एनएच 139 से बाकरपुर (सोनपुर), मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज होकर बेतिया के पास एनएच-727 तक यह हाईवे जाना है।

Leave a Comment