बिहार में शारीरिक शिक्षकों के 6000 पदों पर होगी बहाली, शिक्षा विभाग शुरू की तैयारी..

डेस्क : बिहार में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के रिक्त पदों पर नियुक्ति भी की जानी है. इन पदों पर बहाली के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से तैयारी भी शुरू कर दी गयी है. सूबे के स्कूलों में तकरीबन 6 हजार से अधिक ऐसे पद खाली हैं. ऐसे में विभाग ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों से रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा है. सभी जिलों को रिक्त सीटों की जानकारी विभाग को 7 नवंबर तक कोटीवार देनी हैंहोगी.

प्रति माह 8 हजार रुपये वेतनशिक्षा विभाग ने इसी साल की शुरुआत में ही कुल 8386 माध्यमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बहाली के लिए आवेदन को मांगा था. इन पदों पर नियुक्त होने पर अनुदेशकों को प्रति माह 8 हजार रुपये वेतन देने का प्रावधान है. लेकिन कुल 8386 पदों में से सिर्फ 2350 पदों पर ही नियुक्ति की सूचना जिलों द्वारा उपलब्ध करायी गई थी.

रिक्त पदों पर नई नियुक्ति की जरूरत : शिक्षा विभाग की समीक्षा में यह बात भी सामने आयी कि राज्य के अधिकांश विद्यालयों में शारीरिक शिक्षकों के पद खाली रह गए हैं. ऐसे में अब इन रिक्त पदों पर नयी नियुक्ति की भी जरूरत है. इससे पहले वर्ष 2019 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बहाली के लिए परीक्षा भी ली गई थी. इस परीक्षा में करीब 3500 अभ्यर्थियों का चयन भी हुआ था. इनमें 2300 अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी हुई लेकिन अभी भी 1200 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हें नियुक्ति नहीं मिली है. ऐसे में अब जब दोबारा आवेदन लिया जाएगा तो इन 1200 अभ्यर्थियों की नियुक्ति तय मानी जा रही है।

Leave a Comment