हरिद्वार के तर्ज पर विकसित हो रहा बिहार का सिमरिया धाम, हरकी पौड़ी की दिखेगी झलक, देखिए तस्वीरें

मिथिला के पावन नगरी के नाम से प्रसिद्ध सिमरिया धाम (Simariya Dham Begusarai) का जल्द ही आपको एक नया रूप देखने को मिलेगा। अब वह दिन दूर नहीं जब हरिद्वार की तरह सिमरिया गंगा घाट भी चमकता हुआ दिखेगा। क्योंकि “नमामि गंगे प्रोजेक्ट” के तहत कार्य प्रगति पर है।

आपको बता दे की गंगा घाट के पहले चरण का काम भी पूर्णता की ओर है। इसे लेकर पूर्व मंत्री संजय झा ने बड़ी जानकारी साझा की। उन्होंने सिमरिया में चल रहे निर्माण कार्यों को सुखद, अनुभूति बताते हुए वहां के विकास कार्यों को दिखाया है। संजय झा ने X पर पोस्ट कर कहा – “लोक आस्था के केंद्र सिमरिया धाम की इनतस्वीरों को देख कर आपको भी सुखद अनुभूति होगी।”

आगे उन्होंने लिखा की सिमरिया धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण की WRD_Bihar की योजना के तहत कुल 550 मीटर लंबाई में प्रस्तावित सीढ़ी घाट में से पहले चरण में 250 मीटर लंबाई में कार्य लगभग पूरा हो गया है, जबकि शेष 300 मीटर में कार्य चल रहा है। यहां तीन मंजिला धर्मशाला भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जिसके भूतल और प्रथम तल की छत की ढलाई हो चुकी है।

कल्पवासियों के अवगवान को लेकर उन्होंने कहा कि करीब 1 लाख वर्गमीटर में फैले कल्पवास क्षेत्र में प्रस्तावित विकास कार्य पूर्ण हो चुका है। इसमें 4 द्वार का प्रावधान है, जिसमें से दो का निर्माण हो गया है, दो अन्य का निर्माण कार्य प्रगति पर है। हमें विश्वास है, इस वर्ष जून तक योजना के दोनों चरणों के कार्य पूरा हो जाने पर धार्मिक पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा सिमरिया धाम।

Leave a Comment