शुरू होने जा रहा है मुंगेर रेल सह सड़क पुल, बेगूसराय और खगरिया जाने में बचेगा समय – करना होगा थोड़ा और इंतज़ार

डेस्क : बिहार में स्थित मुंगेर रेल-सह-सड़क पुल का निर्माण, इस साल पूरा हो जाएगा। बता दें कि रेल-सह-सड़क पुल से जुड़ा सारा काम पूरा हो गया है। इस रेल-सह-सड़क पुल की लंबाई 14 किलोमीटर रहेगी। इस पथ का निर्माण पूरा करने के लिए बस अप्रोच रोड की जमीन अधिग्रहित की जा रही है, जिसके लिए मात्र 500 मीटर की जरूरत है।

मुंगेर के इस निर्माण का शिलान्यास 2002 के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई ने 26 दिसंबर 2002 में किया था। इस रेल पुल का निर्माण 2016 में शुरू हो गया था। पुल के लिए 2774 करोड़ रुपए की स्वीकृति 2016 में मिल गई थी, बता दें कि इस पुल का निर्माण 2007 में पूरा होना था लेकिन हमेशा से ही सरकार के ढीले रवैए के चलते यह पुल 2021 में बनकर तैयार होने जा रहा है। यह जानकारी अधिकारिक सूत्रों द्वारा दी गई है।

पुल का निर्माण होते ही बेगूसराय और खगड़िया के लोगों को राहत मिलेगी बता दें कि जैसे ही पुल तैयार हो जाएगा तो मात्र 30 से 40 किलोमीटर के भीतर ही लोग आवागमन करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच जाएंगे। आज के समय में बेगूसराय खगड़िया से मुंगेर जाने में बहुत समय लगता है लेकिन पुल का निर्माण होते ही लोगों का समय बचेगा और यातायात में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी। इस वक्त लोगों को मुंगेर से बेगूसराय और खगड़िया जाने के लिए 150 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी होती है। यदि पुल बन जाता है तो अनेकों व्यापारियों को सहूलियत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *