बिहार के छात्रों के लिए खुशखबरी- Bihar Board करा रहा Free इंजीनियरिंग-मेडिकल की कोचिंग, जल्द यहां से करें अप्लाई…

Bihar News : बिहार बोर्ड (Bihar Board) अपने छात्रों को मुफ्त में इंजीनियरिंग (Engineering) और मेडिकल (Medical) की कोचिंग प्रदान कर रहा है। मगर अब बिहार बोर्ड ही नहीं बल्कि CBSC और ICSC के छात्रों को यह सुनहरा मौका मिलने वाला है। जी हां पहले बिहार बोर्ड के छात्र ही इस अवसर का लाभ उठा सकते थे।

मगर, अब बोर्ड ने CBSC और ICSC बोर्ड के छात्र को भी यह मौका दिया है। इन दोनों बोर्ड के 10वीं पास छात्र-छात्राएं मुफ्त में मेडिकल और इंजीनियरिंग का लाभ उठा सकते हैं। फिलहाल बिहार बोर्ड के स्टूडेंट इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। मगर अब बिहार बोर्ड ने CBSC और ICSC को छात्रों को भी यह मौका देने का फैसला लिया है।

प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा चयन

इंजीनियरिंग (Engineering) और मेडिकल (Medical) की मुफ्त की तैयारी करने के योग्य छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा और इन्टरव्यू के आधार पर होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) भी जारी कर दिया गया है।

दसवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट जो मेडिकल (Medical) और इंजीनियरिंग (Engineering) की तैयारी करना चाहते हैं वे 25 फरबरी 12 बजे रात तक आवेदन कर सकते हैं। पहले अप्लाई (Apply) करने की तारीख 8 फरबरी थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अप्लाई करने के लिए आप coaching.biharboardonline.com पर जा सकते हैं। एप्लीकेशन के लिए आपको 100 रूपए शुल्क तय की गई है।

इतने विद्यार्थियों का होगा चयन

एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर चुने गए विद्यार्थियों को प्रखंड मुख्यालय पर बने शिक्षण केंद्रों पर मेडिकल और इंजीनियरिंग की मुफ्त में तैयारी कराई जाएगी। बता दें कि प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय में छात्रों के लिए 100 सीट रखी गई है। जिनमें से 50 छात्र और 50 छात्राओं को मेडिकल और 50 छात्र एवं 50 छात्रों को इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाएगी।

Leave a Comment