Bihar के बेटियों के लिए खुशखबरी! इन छात्राओं के Account में क्रेडिट होंगे ₹50,000, यहां से करें अप्‍लाई

डेस्क : बिहार में स्‍नातक की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को अब सरकार की योजना का लाभ पाने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। सरकार इन छात्राओं को जल्‍दी ही उनके बैंक एकाउंट में 50-50 हजार रुपए देगी। इसके लिए विशेष पोर्टल भी विकसित किया गया है। यहां से आप सीधे बिहार मुख्‍यमंत्री बालिका (स्‍नातक) प्रोत्‍साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल के जरिए ही आवेदन और सत्‍यापन कार्य होगा : राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक पास कर चुकी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने पोर्टल पर छात्राओं से आवेदन लेने की भी व्यवस्था की है। इस पोर्टल पर ही प्राप्त आवेदनों का सत्यापन होगा और उसके आधार पर ही प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कुल 32 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किया है।

आनलाइन आवेदन करने पर ही मिलेगा योजना का लाभ ; आनलाइन आवेदन हेतु इस पोर्टल पर एक फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है, जिसमें एक कालम दिया गया है। स्नातक पास करने वाली किस छात्रा ने कब आवेदन किया, वह आवेदन उसके कालेज से किस तिथि में संबंधित विश्वविद्यालय को अनुशंसित किया गया हैं और फिर उसे विश्वविद्यालय ने सप्ताह भर में सत्यापित करके शिक्षा विभाग को भेजा हैं या नहीं, ये सब पोर्टल पर विभाग को दिख जाएगा।

करीब 1.5 लाख आवेदनों का अब तक नहीं हुआ सत्‍यापन : इन आवेदनों के सत्यापन में देरी होने पर पोर्टल संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारी को आगाह करते हुए रिमांइड भी करता रहेगा। राज्य के विश्वविद्यालयों में अब भी करीब 1.5 लाख छात्राओं के आवेदन सत्यापन के लिए लंबित हैं। विभाग के स्तर से लंबित आवेदनों के सत्यापन करने हेतु बार-बार कुलपतियों एवं कुलसचिवों को समय समय पर आगाह किया जा रहा है।

Leave a Comment